खुशियों की वैक्सीन पहुंची बीकानेर, ३९ घंटे इंतजार और...

जयकारे लगाएं और पूजा कर किया स्वागत

By: Jaiprakash

Published: 15 Jan 2021, 12:37 AM IST

बीकानेर। कोविड-१९ की वैक्सीन गुरुवार शाम को बीकानेर पहुंची। अब कोरोना की उल्टी गिनती शुरू हो गई वहीं कोविड-१९ वैक्सीन ३९ घंटे बाद लगनी शुरू हो जाएगी। पिछले १० महीने के इंतजार की घडिय़ां अब खत्म होने को है। कोविड-१९ वैक्सीन आने की खुशियां स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी बयां नहीं कर सकते। दवा जब बीकानेर पहुंची तो उनकी खुशी देखने लायक थी।

वैक्सी आने की खुशी में अधिकारी पल-पल की जयपुर गए डॉ. संतोष आर्य से संपर्क करते रहे। वैक्सीन के इंतजार में स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन के अधिकारी पलक पावड़े बिछाए इंतजार कर रहे थे। शाम करीब सवा सात बजे वैक्सीन पहुंची तो भगवान के जयकार लगाए गए। दवा की खेप को स्टोर में रखने से पहले कुमकुम से तिलक लगाकर गुड़ चढ़ाया गया। नारियल फोड़ा गया। पंडितजी की ओर से मंत्रोच्चार किया गया। बाद में शुभ मुहुर्त में स्टोर में रखा गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यम ने बताया कि जिले को पहली खेप में 18 हजार ४९० कोविड वैक्सीन मिली है। वैक्सीन लेने के लिए गुरुवार सुबह ब्लॉक सीएमओ डूंगरगढ़ डॉ. संतोष आर्य के नेतृत्व में तीन सदस्यीय दल पुलिस सुरक्षा के साथ वैक्सीन वाहन लेकर जयपुर गया था। वहां से वैक्सीन लेकर शाम को टीम वापस बीकानेर पहुंची। वैक्सीन सीएमएचओ ऑफिस में बने जिला वैक्सीन स्टोर में सुरक्षित रखवा दी गई है। जिला वैक्सीन स्टोर पर राउंड द क्लॉक पुलिस सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

इन्होंने की अगवानी
कोविड-१९ वैक्सीन की अगवानी एडीएम सिटी अरुण शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. योगेन्द्र तनेजा, आरसीएचओ डॉ. राजेश गुप्ता सहित सभी ब्लॉक के बीसीएमओ एवं स्वास्थ्य कार्मिक उपस्थित थे। वैक्सीन की सभी ने सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना की।

तीन कोल्ड बक्से में आए सात बॉक्स
सीएमएचओ डॉ. कश्यप ने बताया कि वैक्सीन वैन में जयपुर से सात कोल्ड बक्से में वैक्सीन के सात बॉक्स आए हैं। छह वैक्सीन बॉक्स में तीन-तीन हजार और एक बॉक्स में ४९० वैक्सीन डोज है। इस तरह जिले में १८ हजार ४९० वैक्सीन पहुंच गई हैं। उन्होंने बताया कि १६ जनवरी की सुबह दस बजे से वैक्सीन लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए जिलेभर में फंंटलाइन कोरोना वॉरियर्स का चयन कर लिया गया। फं्रटलाइन वॉरियर के रूप में जिले से १८ हजार ७०० का ही चयन किया गया है।

वैक्सीन की सुरक्षा में हथियार बंद जवान तैनात
वैक्सीन के सुरक्षा के कड़े बंदोबश्त किए गए हैं। वैक्सीन की सुरक्षा के लिए जिला पुलिस की ओर से दस जवान मुहैया कराए गए हैं। हथियारबंद व लठेत जवान तैनात है। यह जवान राउंड द राउंड ड्यूटी रहेगी। स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारी पूरी व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

पांच स्थानों पर होगा वैक्सीनेशन
सीएमएचओ डॉ. कश्यप ने बताया कि एनाटॉमी विभाग का पुराना परीक्षा हॉल, जीव रसायन विभाग, नया भवन, डायबिटिक सेंटर एवं जिरियाट्रिक सेंटर इन पांच जगहों पर वैक्सीनेशन होगा। लाभाथिर्यों के लिए पूरी व्यवस्थां की गई है। एसपी मेडिकल कॉलेज एवं पीबीएम अस्पताल प्रशासन ने सभी व्यवस्थाएं पुख्ता कर ली है।


जिले में १८ हजार ४९० कोविड-१९ की वैक्सीन पहुंच गई है। वैक्सीन को पुलिस सुरक्षा में जिला वैक्सीन स्टोर में रखवाया गया है। १६ जनवरी से टीकाकरण शुरू करेंगे। पहले चरण के लिए लाभार्थियों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। वैक्सीनेशन में किसी तरह की समस्या न आए इसलिए पहले ही ड्राइ रन कर लिया गया था। चिकित्सकों-अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई है।
नमित मेहता, जिला कलक्टर

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned