scriptथियेटर फेस्टिवल के दौरान बीस स्थानों पर होगा नाटकों का मंचन | Theater festival 2020 in bikaner | Patrika News

थियेटर फेस्टिवल के दौरान बीस स्थानों पर होगा नाटकों का मंचन

locationबीकानेरPublished: Feb 26, 2020 12:12:18 pm

Submitted by:

Atul Acharya

थियेटर फेस्टिवल के दौरान बीस स्थानों पर होगा नाटकों का मंचन

थियेटर फेस्टिवल के दौरान बीस स्थानों पर होगा नाटकों का मंचन

थियेटर फेस्टिवल के दौरान बीस स्थानों पर होगा नाटकों का मंचन

बीकानेर. रंगकर्मी भानु भारती को समर्पित बीकानेर थियेटर फेस्टिवल को लेकर मंगलवार को यहां आयोजन समिति की बैठक आयोजित की गई। इसमें थियेटर के दौरान होने वाले नाटकों तथा अन्य गतिविधियों पर चर्चा की गई। यह फेस्टिवल अनुराग कला केंद्र, विरासत संवद्र्धन संस्थान, होटल मिलेनियम, आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्ठान एवं उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल के संयुक्त तत्वावधान में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र उदयपुर, राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर एवं तोलाराम हंसराज डागा चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित किया जाएगा। समारोह की तैयारियां को अंतिम रूप देने के लिए समारोह से जुड़े रेलवे अधिकारी सुनील जोशी के नेतृत्व में बैठक हुई।
समारोह समिति के अध्यक्ष टीएम लालानी ने बताया कि समारोह में पहली बार सात एकल नाट्य प्रस्तुतियां होंगी तथा बीकानेर के पांच नाटक मंचित होंगे जिसमे कैलाश भारद्वाज के निर्देशन में डॉ. नंदकिशोर आचार्य रचित बापू, अशोक जोशी के निर्देशन में मोहन राकेश लिखित लहरों के राजहंस, सुरेश आचार्य के निर्देशन में हरीशंकर परसाई की तीन कहानियों पर आधारित नाटक हेलो मिस्टर परसाई का मंचन शामिल है।समारोह समिति के लूणकरण छाजेड़ ने बताया कि इस बार थिएटर फेस्टिवल में कोलकाता के युवा रंग निर्देशक सुवोजीत बंधोपाध्याय के निर्देशन में मनीष जोशी रचित बाल नाटक थ्रस्टि क्रो रिटन्र्स का मंचन 6 मार्च को शाम 6 बजे रविन्द्र रंगमंच में होगा।

फेस्टिवल क्यूरेटर सुनील जोशी ने बताया कि बीकानेर रंगमंच पर यह प्रथम अवसर होगा जिसमें भीलवाड़ा के वरिष्ठ रंगकर्मी गोपाल आचार्य लिखित व अभिनीत लोकनाट्य बातपोशी का मंचन होगा। इसके अतिरिक्त चित्तौडग़ढ़ के सत्यनारायण शर्मा के निर्देशन में लोकनाट्य तुर्रा कलंगी तथा ग्वालियर यूनिवर्सिटी में नाट्य विभाग के प्रमुख डॉ. हिमांशु द्विवेदी के निर्देशन में बुंदेली लोकनाट्य साधु और सुंदरी का मंचन होगा।
प्रचार सचिव अमित सोनी ने बताया कि समारोह का समापन डॉ. नंदकिशोर आचार्य रचित कविता पांचाली का मंचन से होगा। इस कविता का नाट्य प्रदर्शन दिल्ली के बहुचर्चित युवा निर्देशक अमित तिवारी के निर्देशन में रंगनेत्री मंदाकिनी जोशी द्वारा किया जाएगा।
विदेशी कलाकार भी देंगे प्रस्तुति
महिला दिवस की प्रस्तुतियों की प्रभारी डॉ. आशु मलिक ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन एवं महावीर इंटरनेशनल बीकानेर वीरा केंद्र के सहयोग से 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सभी नाट्य प्रस्तुतियां देश की प्रतिष्ठित महिला रंगनेत्रियों एवं साउथ अमेरिका के उरुग्वे से
बेतिना द्वारा रिओ की प्रस्तुति
दी जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो