अंधेरे में चोर रास्तों में धड़ल्ले से हो रही जिप्सम की चोरी

dinesh swami

Publish: Sep, 16 2017 02:06:44 PM (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
अंधेरे में चोर रास्तों में धड़ल्ले से हो रही जिप्सम की चोरी

क्षेत्र के अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर गांवों में रात के अंधेरे जिप्सम के अवैध खनन व परिवहन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है।

बज्जू. क्षेत्र के अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर गांवों में रात के अंधेरे जिप्सम के अवैध खनन व परिवहन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। शुक्रवार अलसुबह बज्जू पुलिस ने भूरासर क्षेत्र में तीन पिकअप व एक ट्रैक्टर-ट्रॉली को अवैध जिप्सम ले जाते जब्त किया। थाना प्रभारी भवानीसिंह ने बताया कि भूरासर पंचायत के लारेवाला गांव के पास शुक्रवार अलसुबह अंधेरे में तीन पिकअप व एक ट्रैक्टर-ट्रॉली में जिप्सम फैक्ट्रियों तक पहुंचाने के प्रयास में थी। पुलिस ने तीन पिकअप व एक ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त कर थाने में खड़ा करवाया।

 

रात को जिप्सम का होता है परिवहन
जिप्सम माफिया रात के अंंधेरे में कच्चे चोर रास्तों से जिप्सम को पिकअप व ट्रैक्टर-ट्राली में भरकर फैक्ट्रियों तक पहुंचाते हैं। जिप्सम पर तिरपाल बिछाने के बाद पिकअप व ट्रैक्टर-ट्रॉली को ऊपर तक ओवरलोड भर लेते है। इससे जिप्सम किनारों से गिरता नहीं है और कच्चे रास्तों से पुलिस से बचते फैक्ट्री तक पहुंच जाता है।

 

फर्जी दस्तावेज से भूमि पर कब्जे का आरोप

बज्जू. फर्जी व कूटरचित दस्तावेज से भूमि विक्रय करने के आरोप में इस्तगासे के जरिए सोमवार को बज्जू थाने में मामला दर्ज हुआ। परिवादी गीता पत्नी मनोज कालेर निवासी गुगड़वार नागौर ने दर्ज मामले में बताया कि 4 अगस्त 2016 को चक 11 बीएसडी में भूमि रूपांतरण हुई 2 बीघा जमीन जिप्सम फैक्ट्री के लिए खरीदी थी।

 

इसमें आरोपी ओमप्रकाश व् मघाराम ने फर्जी व कूटरचित दस्तावेज तैयार करवाकर उसे जमीन बेच दी। जब भूमि का सीमाज्ञान करवाया तो पता चला कि उक्त भूमि के अंदर से रास्ता होना पाया। जबकि भूमि खरीदी थी तो उसमें ऐसा कुछ नही था। उनके नक्शे में आरोपियों ने पटवारी के साथ मिलकर रजिस्ट्री के समय लगने वाले भूमि के नक्शे से फर्जी नक्शा तैयार करके रास्ता हटा दिया।

 

शराब तस्करी के आरोप में तीन गिरफ्तार
लूणकरनसर. पुलिस ने गुरुवार रात शराब तस्करी के आरोप में नाथवाणा बस स्टैण्ड पर तीन जनों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर १२ पेटी शराब व एक टैक्सी बरामद की है। सीआई श्रवणदास ने बताया कि सूचना पर गुरुवार रात करीब तीन बजे नाथवाणा बस स्टैण्ड पर दबिश देकर लूणकरनसर निवासी गुरमीत बाजीगर व जगदीश शर्मा तथा हनुमानगढ़ निवासी राजेश बाजीगर को गिरफ्तार किया गया। इनमें आरोपी राजेश बाजीगर से देशी शराब की दो पेटी तथा आरोपी गुरमीत व जगदीश से एक टैक्सी में १० पेटी शराब जब्त की गई। तीनों आरोपितों को शुक्रवार को न्यायालय में पेश कर एक दिन की पूछताछ रिमाण्ड पर लिया गया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned