scriptबैंक प्रबंधन की लापरवाही के कारण पीएनबी बैंक में घुसे चोर, तोड़ी तिजोरी | thief in PNB bank | Patrika News

बैंक प्रबंधन की लापरवाही के कारण पीएनबी बैंक में घुसे चोर, तोड़ी तिजोरी

locationबीकानेरPublished: Oct 24, 2017 09:41:00 am

पुलिस को प्रथम दृष्टया स्ट्रॉग रूम खुला छोड़ा होने की आशंका

PNB bank
लूणकरनसर के पंजाब नेशनल बैंक में गत 21 अक्टूबर को रात को अज्ञात चोर बैंक के पिछवाड़े की खिड़की तोड़कर स्ट्रॉग रूम में घुस गए तथा वहां पड़ी सैफ के साथ भी तोड़-फोड़ करने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हो पाए। चोरी की इस वारदात में बैंक प्रबंधन की लापरवाही सामने आई है। पुलिस के मुताबिक बैंक प्रबंधन सुरक्षा व सावधानी के मापदण्डों की पालना नहीं कर रहा।
सीआई अशोक कुमार बिश्नोई ने बताया कि लूणकरनसर के पीएनबी बैंक के शाखा प्रबंधक ने सोमवार सुबह सूचना दी कि बैंक में अज्ञात चोरों ने पिछवाड़े की खिड़की तोड़कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने बैंक के सीसीटीवी फुटेज खंगाले। सीसीटीवी फुटेज में 21 अक्टूबर की रात करीब 10 बजे बाद अज्ञात चोर खिड़की तोड़कर अन्दर घुसते नजर आ रहा है।
चोर ने वारदात को अंजाम देने के लिए बैंक में स्ट्रॉग रूम की दीवार में तोडफ़ोड़ की तथा इसके अलावा बैंक के कागजात व अन्य सामान को बिखेर दिया। बैंक के स्ट्रॉग रूम में घुसकर सैफ के साथ छेड़छाड़ व तोडफ़ोड़ का प्रयास किया। चोर ने बैंक में स्ट्रॉग रूम की दीवार तोडऩे समेत क्लियरिंग के लिए आए चैक, बैंक की चाबियां, फाइलें आदि सामान को इधर-उधर बिखेर दिया। जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय से पहुंची एमओबी टीम ने घटनास्थल से फिंगर प्रिंट लिए है। बैंक के शाखा प्रबन्धक परीक्षित भार्गव ने मामला दर्ज करवाया है।
सीसीटीवी फुटेज में एक चोर आया नजर
चोरी की वारदात में सीसीटीवी फुटेज खंगालने में एक चोर नजर आया तथा बैंक में 21 अक्टूबर की रात 10.21 बजे पर सीसीटीवी कैमरे में उसकी तस्वीर कैद हुई। इसमें मुंह कपड़े से ढका हुआ है तथा सबसे पहले सीसीटीवी कैमरे को बंद किया गया।
चोर ने तिजौरी में फसाई चाबी
चोर ने स्ट्रॉग रूम में रखे सैफ में रखी नगदी में सेंध लगाने के लिए तोडफ़ोड़ का प्रयास किया तथा चाबी से भी खोलने का प्रयास किया। इस दौरान एक चाबी फंसने से वारदात के बाद दिनभर की मशक्कत के बाद सैफ को बैंक प्रबन्धन भी खोल नहीं पाया। सैफ में फंसी चाबी को निकालने के लिए दो-तीन लुहार व आलमारी बनाने वाले मिस्त्री को बुलाया गया। लेकिन सफलता नहीं मिली।
प्रबन्धन को कैश की जानकारी नहीं
वारदात के दौरान बैंक में कितना कैश था। इसकी जानकारी भी बैंक प्रबन्धन नहीं बताया पाया। बैंक के शाखा प्रबन्धक परीक्षित भार्गव ने बताया कि सैफ रूम में रखे रजिस्ट्रर में देखने के बाद ही बैंक में कितना पैसा था। इसकी जानकारी मिल पाएगी। बैंक में सुरक्षा के लिए गार्ड की व्यवस्था भी नहीं है। वारदात के दौरान सायरन भी नहीं बजा। इसे बैंक के अधिकारियों ने खराब होना बताया। बैंक भवन की खिड़कियां भी सुरक्षा के लिहाज से मजबूत नहीं है।
विकास अधिकारी आवास में भी घुसे चोर
बैंक में चोरी की वारदात के साथ चोर विकास अधिकारी आवास में भी घुसे। इस दौरान चोर आवास पर एक लोहे की गैंती भी छोड़कर चले गए। गैंती भी नई खरीदी प्रतीत हो रही है। हालांकि यहां पर ताले तोडऩे के अलावा किसी प्रकार का नुकसान नहीं किया गया।
स्ट्रॉग रूम खुला छोड़कर जाने की आशंका
चोरी की वारदात में बैंक प्रबन्धन की लापरवाही भी सामने आ रही है। मौके पर पहुंची पुलिस ने प्रथम दृष्टया बैंक के अधिकारियों द्वारा स्ट्रॉग रूम खुला छोड़कर जाने की संभावना जताई है। स्ट्रॉग रूम में घुसे चोर ने गेट को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाया है। बिना तोड़ फोड़ के डबल लॉक के बावजूद प्रवेश करना आशंका खड़ी कर रहा है। हालांकि इसमें बैंक के अधिकारी ने चपरासी द्वारा स्ट्रॉग रूम बंद करने की बात पुलिस को बताई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो