बीकानेर की यह कॉलोनी आज भी है मूलभूत सुविधाओं से वंचित

dinesh swami

Publish: Nov, 14 2017 12:43:31 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
बीकानेर की यह कॉलोनी आज भी है मूलभूत सुविधाओं से वंचित

नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 41 में स्थित अम्बेडकर कॉलोनी कच्ची बस्ती के लोग देश की आजादी के सत्तर वर्षो बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं।

बीकानेर . नगर निगम क्षेत्र के वार्ड संख्या 41 में स्थित अम्बेडकर कॉलोनी कच्ची बस्ती के लोग देश की आजादी के सत्तर वर्षो बाद भी मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। यहां न तो पूरी सड़कें पक्की हैं और ना ही गंदे पानी की निकासी के लिए नालियों की स्थिति सही है। यहीं नहीं कॉलोनी का अधिकांश क्षेत्र विद्युत पोल होने के बावजूद लाइटें नहीं लगी होने के कारण अंधेरे में डूबा रहता है।

 

निगम की साधारण सभा से लेकर शासन-प्रशासन के हर जिम्मेवार व्यक्ति के समक्ष इस कॉलोनी की समस्याएं पहुंचने के बाद न तो सुनवाई हो रही है और ना ही समस्याओं के निस्तारण को लेकर कोई प्रयास हो रहे हैं। आए दिन स्थानीय वार्ड पार्षद और जागरुक लोगों की ओर से कॉलोनी की समस्याओं के निराकरण को लेकर की जा रही मांग अनसुनी हो रही है।

 

स्विच वायर लगे तो जलें लाइटें
अम्बेडर कॉलोनी कच्ची बस्ती में स्विच वायर की कमी के चलते खंभों पर लगी लाइटें नहीं जल रही है। वार्ड पार्षद के अनुसार उनकी ओर से नगर निगम और नगर विकास न्यास दोनों के समक्ष लाइटों को लेकर आमजन को हो रही समस्या से अवगत करवा दिया है। मगर कॉलोनी में न तो निगम और और ना ही न्यास स्विच वायर का काम करवा रहे है। बिना स्विच वायर के लाइटें कैसे लगेंगी। अंधेरे के कारण प्रतिदिन लोग परेशान हो रहे है।

 

सड़कें कच्ची, नालियां टूटी हुई
कॉलोनी में अधिकांश सड़कें आज भी कच्ची हैं। वहीं नालियों की स्थिति भी बदहाल है। अधिकांश स्थानों पर पक्की नालियों का अभाव बना हुआ है। जहां बनी हैं वे भी टूटी पड़ी हैं। नालियों के ऊपर लगे क्रॉस भी टूटी पड़े है। सीवरेज लाइन का कार्य भी ठण्डे बस्ते में पड़ा है। इस कार्य की बात कह कर न तो सड़कें बनाई जा रही हैं और ना ही नालियों का कार्य हो रहा है।

 

सुनवाई नहीं
अम्बेडकर कॉलोनी कच्ची बस्ती में न सड़कें है, न नालियां, ना रोड लाइटें। बार-बार मांग के बावजूद सुनवाई नहीं हो रही है। साधारण सभा में समस्या रखने के बाद भी कोई ध्यान नहीं दे रहा है। कॉलोनी में विकास कार्यों के लिए बजट नहीं दिया जा रहा है।
मनोज नायक, वार्ड पार्षद

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned