scriptईसीबी में तीन दिवसीय योग से रोगों की रोकथाम कार्यशाला शुरू | Three-day yoga prevention workshop started in ECB | Patrika News

ईसीबी में तीन दिवसीय योग से रोगों की रोकथाम कार्यशाला शुरू

locationबीकानेरPublished: Jun 20, 2021 07:52:06 pm

Submitted by:

Jaibhagwan Upadhyay

bikaner news – Three-day yoga prevention workshop started in ECB

ईसीबी में तीन दिवसीय योग से रोगों की रोकथाम कार्यशाला शुरू

ईसीबी में तीन दिवसीय योग से रोगों की रोकथाम कार्यशाला शुरू

बीकानेर.
ईसीबी कॉलेज में शनिवार को तीन दिवसीय योग कार्यशाला का शुभारम्भ हुआ। इसमें योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और रोगों को दूर करने के गुर सिखाए जाएंगे। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अंबरीश शरण विद्यार्थी ने बताया कि तन के साथ मन को भी तंदुरस्त रखना भी जरूरी है।
उन्होंने योग क्रियाओं को विद्यार्थियों के लिए अहम बताया। प्राचार्य जयप्रकाश भामू ने सकारात्मक सोच की शक्ति के फायदों के बारे में बताते हुए विद्यार्थियों को रोजाना योग की विभिन्न क्रियाएं करने की बात कही। इस अवसर पर कार्यक्रम समन्वयक डॉ. प्रीति नरूका ने बताया कि कार्यक्रम में तीन सौ से अधिक शिक्षकों, विद्यार्थियों, विभागाध्यक्षों एवं अन्य ने हिस्सा लिया।
ऑनलाइन माध्यम से करवाए गए योग के पहले दिन आर्ट ऑफ लिविंग प्रशिक्षक मनीष गंगल ने कपाल भाति प्राणायाम, भस्त्रिका और अन्य योगासन करवाए। योग प्रशिक्षक पारस कोहली ने योगिक श्वास की उपयोगिता के बारे में बताया। इस अवसर पर रजिस्ट्रार डॉ. मनोज कुरी ने ध्यान व प्राणायाम के लाभ बताए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो