scriptWeather Alert : राजस्थान में आया प्रचंड चक्रवात, 110 की रफ्तार से तूफानी बारिश | Thunderstorm Changed In Severe Hurricane With 110 KM Top Speed IMD Issued Red Alert In Rajasthan | Patrika News

Weather Alert : राजस्थान में आया प्रचंड चक्रवात, 110 की रफ्तार से तूफानी बारिश

locationबीकानेरPublished: May 28, 2023 05:34:07 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

IMD Issued Red Alert In Rajasthan : राजस्थान में मौसम ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है। पाकिस्तान सीमा से सटे इलाकों में हवा चक्रवाती हो गई है। इसने तूफान का रूप धारण कर लिया है।

IMD Issued Red Alert In Rajasthan

IMD Issued Red Alert In Rajasthan

IMD Issued Red Alert In Rajasthan : अरब सागर से उठे तूफान ने राजस्थान में मौसम ने प्रचंड रूप धारण कर लिया है। पाकिस्तान सीमा से सटे इलाकों में हवा चक्रवाती हो गई है। यह इतना प्रबल हो गया कि भारतीय मौसम विभाग ने पाकिस्तान से सटे राजस्थान के सभी जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि चिंताजनक बात है कि तूफान और बारिश 10 से 15 मिनट की बजाय दो से तीन घंटे का समय ले रही हैं।

इस समय बीकानेर और नागौर सहित आसपास के जिलों में 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से तेज हवाएं चल रही है। इसके कारण इन क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ बहुत ही प्रबल है। ऐसे बहुत ज्यादा बारिश हो रही है। सिर्फ बीकानेर में ही अब तक 44 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस समय मौसम की स्थिति विकट है। पूरे प्रदेश ऐसे मौसम को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया था। जिस तरह की स्थिति डाप्लर राडार पर इस समय दिखाई दे रही है। उसके अनुसार 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार बड़ी बात नहीं है। तीन दिन पहले भी जयपुर में ही 96 किलोमीटर प्रतिघंटा का तूफान हम देख चुके हैं। इस बार इसके साथ तूफान के साथ बारिश भी ज्यादा हो रही है।

मौसम विभाग ने बताया है कि आज दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ आज राज्य के कुछ भागों में सक्रिय हो चुका है। एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 30 मई को सक्रिय होने के प्रबल आसार हैं। दक्षिण पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तानी सीमा पर इस समय 900 मीटर की समुद्री इकाई पर काम कर रहा है।

 

 

 

 

https://twitter.com/Indiametdept/status/1662777797889380352?ref_src=twsrc%5Etfw
5b72df78-18d9-41f0-be52-2fe7ed52c0cf.jpg


प्रदेश में यहां ORANGE ALERT

मौसमी तंत्रों के प्रभाव से आज बीकानेर संभाग में भारी बारिश हो रही है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में अगले तीन दिनों के दौरान तेज 70 से 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से अंधड़ चल सकता है। इसके साथ ही भारी बारिश, तेज मेघगर्जन और ओलावृष्टि की भी चेतावनी है। पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र में 28-29 मई को भारी बारिश होने की संभावना है। आगामी तीन दिन उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के अधिकांश भागों में तेज अंधड़ 60-70 Kmph बारिश, तेज मेघगर्जन होने की प्रबल संभावना है। इसके अलावा 30 मई से 1 जून को प्रदेश में कई जगहों पर YELLOW ALERT की चेतावनी जारी की गई है।

नागौर में तूफानी बारिश, मोबाइल टावर गिरा
नागौर में आज करीब साढे तीन बजे आए तूफान से कई पेङ, बिजली के पोल, होर्डिंग एवं टिन शेड धराशाई हो गए। नागौर शहर में तूफान की गति इतनी तेज थी कि शहर के खत्रीपुरा इलाके में एक मोबाइल टावर गिर गया। टावर मकान पर गिरने से मकान को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

 

 

//i.ytimg.com/vi/QUgXkr0YJNo/hqdefault.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो