बीकानेर में गर्मी इतनी तेज की ट्रांसफार्मरों का तापमान सामान्य रखने के लिए लगाए कूलर

Atul Acharya | Publish: Jun, 04 2019 11:55:21 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर में गर्मी इतनी तेज की ट्रांसफार्मरों का तापमान सामान्य रखने के लिए लगाए कूलर

बीकानेर. भीषण गर्मी के दौर में ट्रांसफार्मरों पर विद्युत लोड बढ़ गया है। उनका तापमान बढ़ता जा रहा है। इसको सामान्य बनाए रखने के लिए बिजली कंपनी व विद्युत निगम जतन कर रहा है। शहरी क्षेत्रों में सब स्टेशनों पर स्थापित पॉवर ट्रांसफार्मरों का तापमान सामान्य रखने और उनको ठंडा रखने के लिए कूलर लगाए गए है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी आने वाले दिनों में ज्यादा लोड वाले ट्रांसफार्मरों पर कूलर लगाए जाने प्रस्तावित है। शहर में गोशाला, चेतनानंद, सोनगिरी कुआं व सागर रोड स्थित ६६ केवी सब स्टेशनों पर कूलर लगाए गए हैं। अगले सप्ताह में चार ओर सब स्टेशनों पर कूलर लगाए जाएंगे।

 

ओवरलोड से जल जाते हैं ट्रांसफार्मर
गर्मी में ओवर लोड ट्रांसफार्मर कई बार जल जाते हैं। इनका तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए कहीं एक तो कही दो-दो कूलर लगाए गए है। गांवों मंे स्थित सब स्टेशनों पर लगे ट्रांसफार्मरों मंे भी बिजली का लोड बढ़ता जा रहा है। अधीक्षण अभियंता ने सभी अभियंताओं को ग्रामीण क्षेत्र में ट्रांसफामर ओवरलोड होने की स्थिती में कूलर लगाने के निर्देश दिए है।

 

गांवों में १३० लाख यूनिट
अधीक्षण अभियंता कृष्णलाल घुघरवाल ने बताया कि ग्रामीणवृत्त में इन दिनों रोजाना १३० लाख यूनिट बिजली खर्च हो रही है। जहां ओवर लोड की स्थिति रहेगी, उन ट्रांसफार्मरों पर कूलर लगाए जाएंगे। बिजली कंपनी के शांतनूं भट्टाचार्य ने बताया कि शहरी क्षेत्र में रोजाना २० लाख ८२ हजार यूनिट बिजली की खपत हो रही है। प्रत्येक सब स्टेशन पर पॉवर ट्रांसफार्मर को ओवर लोड होने पर गर्म होने व जलने से बचाने के लिए कूलर लगाए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned