आज ले सकेंगे खजूर के फल, फार्म में होगी नीलामी

bikaner news: कृषि विवि : 15 टन फलों की पैदावार, जुलाई-अगस्त में रहती है अधिक मांग

By: dinesh swami

Published: 22 Jun 2020, 05:03 AM IST

बीकानेर. स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय के खजूर फार्म से आमजन सोमवार को खजूर के फल ले सकेंगे। इसके लिए फार्म परिसर में सुबह 11 बजे खजूर के फलों की नीलामी होगी। फार्म में इस बार 15 टन से अधिक फलों की पैदावार हुई है। वैज्ञानिकों के अनुसार खजूर में कई पौष्टिक तत्त्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

कुलपति प्रो. आरपी सिंह ने बताया कि फार्म में खजूर की 34 किस्मों पर अनुसंधान हो रहा है। इनमें बरही, हलावी, खूनिजी, मेदजूल आदि सर्वाधिक लोकप्रिय किस्में हैं। फार्म में खजूरों की डोका अवस्था में तुड़ाई शुरू होती है। पिछले कुछ समय से आमजन में खजूर की मांग बढ़ी है। जुलाई-अगस्त में इनकी मांग अधिक रहती है। इसके मद्देनजर फलों की नीलामी की जा रही है। उन्होंने बताया कि केन्द्र की ओर से उत्पादन तकनीक, कीड़ों और बीमारियों से खजूर को बचाने, कम पानी में पैदावार तथा पौधे लगाने की तकनीक से किसानों से रूबरू करवाना भी उद्देश्य है।

पूर्ण आहार

अनुसंधान निदेशक डॉ. प्रकाश सिंह शेखावत ने बताया कि खजूर मधुर, पौष्टिक, बलवर्धक व पित्तनाशक होता है। खजूर में विटामिन, प्रोटीन, रेशे, कार्बोहाइड्रेट और शर्करा होने की वजह से इसे पूर्ण आहार कहा जाता है। इसी कारण उपवास के दौरान इसका उपयोग किया जाता है। खजूर की चटनी बनती है। मेदजूल किस्म का खजूर छुहारे बनाने के काम आता है। केक और पुडिंग में भी खजूर का उपयोग किया जाता है।

परिपक्वता की चार अवस्थाएं
खजूर के फलों में परिपक्वता की चार अवस्थाएं होती हैं। इन्हें गंडोरा, डोका, डेंग और पिंड अवस्थाएं कहते हैं। बीकानेर में सामान्यतया डोका अवस्था में खजूर के फल तोड़े जाते हैं।

गुणों की खान है खजूर

वैज्ञानिक (उद्यान विभाग) डॉ. राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। यह शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक है। खजूर में मौजूद विटामिन से बाल मजबूत होते हैं तथा इसके नियमित सेवन से बाल झडऩे की समस्या दूर होती है। खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है। तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन फायदेमंद होता है। डॉ. एआर नकवी ने बताया कि खजूर में कैल्शयिम, मैग्नीज और कॉपर की मात्रा होती है। इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned