scriptसरेह नथानिया गोचर में विकसित होगा सेवण घास का चारागाह | transit land | Patrika News

सरेह नथानिया गोचर में विकसित होगा सेवण घास का चारागाह

locationबीकानेरPublished: Jun 13, 2021 05:31:53 pm

Submitted by:

Vimal

पहले चरण में बनेगी 3 किमी दीवार, लगेंगे खेजड़ी व पीपल के पेड़
 

सरेह नथानिया गोचर में विकसित होगा सेवण घास का चारागाह

सरेह नथानिया गोचर में विकसित होगा सेवण घास का चारागाह

बीकानेर. सरेह नथानिया गोचर भूमि में सेवण घास का चारागाह विकसित होगा। वहीं 3 किलोमीटर दीवार बनेगी तथा खेजड़ी और पीपल के पेड़ लगाए जाएंगे। शनिवार को सरेह नथानिया स्थित हनुमान मंदिर सभागार में गोचर विकास को लेकर हुई बैठक में कई निर्णय लिए गए। पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी की अध्यक्षता में हुई बैठक में गोचर विकास से जुड़ी विभिन्न संस्थाओं और इस क्षेत्र से जुड़े लोग शामिल हुए।

बैठक में निर्णय लिया गया कि शहर से सटी गोचर पर पिल्लर लगाकर दीवार बनाने का काम 17 जून से शुरू होगा। पहले चरण में 3 किलोमीटर दीवार बनेगी। इस अवसर पर भाटी ने कहा कि गोचर की सरकार के स्तर पर अनदेखी होने से गोचर से मिलने वाले फायदों से समाज वंचित रह रहा है। अब समाज ही आगे आकर सर्वजन हिताय गोचर का विकास का जिम्मा ले रहा है। बैठक में गोचर के समग्र विकास के साथ संरक्षण और सुरक्षा के मुद्दों पर भी चर्चा की गई। भाटी ने पहले चरण में ढाई लाख रुपए सरेह नथानिया गोचर विकास समिति अध्यक्ष ब्रज रतन किराडृ को देने की घोषणा की। भाटी हर वर्ष अपनी मां की स्मृति में आर्थिक सहयोग देंगे।

बैठक में महावीर रांका, देव किशन चांडक, प्रताप सिंह आदि ने सुझाव रखे। राजेन्द्र सिंह देवड़ा, मोहन सिंह नाल, राम प्रताप डूडी, प्रेम लेघा, भूरा राम जाखड़, अजित सिंह सिसोदिया, सद्दीक खां,मेघ दास साध, सूरज प्रकाश राव, तेज भाटी, हंस राज भादू, भंवर भादू, गोविंद बल्लभ किराडू, मन्नू सेवग, खींवराज थानवी आदि ने गोचर विकास में सहयोग का संकल्प जताया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो