बीकानेर में कोरोना से दो मौत, एक बीकानेर और एक चूरू, 91 नए संक्रमित

अब तक के एक दिन में रिकॉर्ड मरीज मिले
बीकानेर जिले में कोरोना का संक्रमण चरम पर

By: Jaiprakash

Updated: 08 Jul 2020, 12:03 PM IST

बीकानेर। प्रदेश में मंगलवार को सर्वाधिक बीकानेर में कोरोना रोगी रिपोर्ट हुए। एक ही दिन में ८३ मरीजों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया। ८७ बीकानेर में और चार मरीजों की रिपोर्ट जयपुर में पॉजिटिव आई। इस लिहाज से एक ही दिन में अब तक के सर्वाधिक ९१ रोगी सामने आ चुके हैं। वहीं इससे पहले दो डेडबॉडी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई, दो डेडबॉडी में एक बीकानेर और एक चूरू की है। अब बीकानेर में कोरोना से २० मरीजों की मौत हो चुकी है।
एसपी मेडिकल कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. एलए गौरी ने बताया कि सर्वोदय बस्ती पंडित धर्मकांटे के पास रहने वाली मैमुना (५५) को सोमवार रात को पीबीएम अस्पताल के डी वार्ड में भर्ती किया गया, जिसकी देररात को मौत हो गई। उसका कोरोना जांच के लिए सैम्पल जांच के लिए भेजा गया। मंगलवार सुबह आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाई गई। महिला के शव को पीबीएम अस्पताल की मोर्चरी में सुरक्षित रखवाया गया। बाद में प्रशासन ने शव को गाइडलाइन के अनुसार अंतिम संस्कार करवा दिया गया। वहीं चूरू के जसरासर गांव निवासी ४५ वर्षीय ओमप्रकाश दो जुलाई को पीबीएम में भर्ती हुआ, जिसकी मंगलवार सुबह मौत हो गई। उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।
रिपोर्ट प्राचार्य डॉ. गौरी ने बताया कि पीबीएम अस्पताल के सुपर स्पेशिलयिटी ब्लॉक के कोविड वार्ड में ११० मरीज भर्ती है, जिसमें से दो चूरू के मरीज हैं। पीबीएम से १११ मरीजों को किसान घर में बने कोविड सेंटर में शिफ्ट किया जा चुका है। चार मरीज ऑक्सीजन पर है।


४०१ एक्टिव केस
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीणा ने बताया कि जिले में अब तक ६३८ कोरोना रोगी रिपोर्ट हो चुके हैं, जिनमें से अब ४०१ एक्टिव केस है। अब तक २२५ को डिस्चार्ज किया जा चुका है। डिस्चार्ज होने वालों में बीकानेर के २२५, चूरू के १७, नागौर के तीन, हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर के दो-दो मरीज शामिल हैं।


चिंता में स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन
बीकानेर में अब तक एक दिन में सर्वाधिक ४६ कोरोना रोगी तीन जुलाई को सामने आए थे। इसके दो दिन बाद ही छह जुलाई को ५५ रोगी रिपोर्ट हुए हैं। सात जुलाई को ९१ रोगी रिपोर्ट हो चुके हैं, जिसमें से एक की मरने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब हर दिन मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग भी चिंतित हैं।

निजी अस्पताल का संचालक भी पॉजिटिव
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक एक निजी अस्पताल का संचालक पॉजिटिव आया है। वहीं एक सात साल की बच्ची घर से किताब लेने बाजार गइ। बाप-बेटी दोनों की जांच कराई। पिता नेगेटिव जबकि बच्ची की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। अब बीकानेर शहर में कोरोना वायरस का कम्यूनिनटी स्प्रेड होने से इनकार नहीं किया जा सकता।


यूं बढ़ रहे मरीज


एक जुलाई २५
दो जुलाई १०
तीन जुलाई ४६
चार जुलाई ३२
पांच जुलाई ५४
छह जुलाई ५५
सात जुलाई ९१

पीबीएम व कोविड सेंटर फुल, नया कोविड सेंटर बनाया
पीबीएम अस्पताल का कोविड वार्ड और स्वास्थ्य विभाग का किसान घर में बनाया कोविड सेंटर फुल हो गया है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने फिर से विजयवर्गीय ढाणी को नया कोविड सेंटर बनाया गया है।

पीबीएम में एमसीएच कोविड अस्पताल नहीं हुआ शुरू
पिछले दिनों एसपी मेडिकल कॉलेज एवं पीबीएम अस्पताल प्रशासन ने पीबीएम में बनी नई जनना अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाने की तैयारियां शुरू की थी और सुपर स्पेशिलयिटी ब्लॉक को कोरोना मुक्त करना था। बीकानेर में दिनों दिन मरीज बढ़ रहे हैं। व्यवस्थाएं कम पड़ती नजर आ रही है।


एक नजर इधर...
कुल ९१
पुरुष ३८
महिला ५३
एक से २० साल के लड़के ८ और लड़कियां १३
२० से ५० साल के पुरुष ४० व महिलाएं १२
५० से ८० साल के पुरुष ९ और महिलाएं ८
८० से अधिक साल की महिला एक

coronavirus
Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned