दो लाख शिक्षकों का सर्विस रिकॉर्ड होगा ऑनलाइन

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने क्लस्टर बनाकर शुरू की प्रक्रिया

By: अनुश्री जोशी

Published: 14 Nov 2017, 09:27 AM IST

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के 49 हजार 443 विद्यालयों के 2 लाख 9 हजार शिक्षकों का सर्विस रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा। इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। शिक्षकों का सर्विस रिकॉर्ड 21 पेेज का है। सूचना विज्ञान केन्द्र के सॉफ्टवेयर के माध्यम से डेटा ऑनलाइन किए जा रहे हैं।

 

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने शिक्षकों की ओर से अपना सर्विस रिकॉर्ड स्वयं भरने के लिए क्लस्टर सिस्टम बनाया है। एसआईक्यूई के साथ शिक्षकों को टाइअप करके क्लस्टर बनाया गया है। इसमें शिक्षक सामूहिक रूप में बैठकर अपना सर्विस रिकॉर्ड खुद भरेंगे।

 

यह कार्य डीईओ, बीईओ या उनके प्रतिनिधि की निगरानी में होगा। अभी 30 प्रतिशत शिक्षकों का सर्विस रिकॉर्ड ऑनलाइन हुआ है। अगले छह माह में पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन कर दिया जाएगा।

 

खुद भरने से नहीं होगी गलती
प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय के अधीन आने वाले प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों का सर्विस रिकॉर्ड शिक्षकों से खुद भरवाकर इसे ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इससे सर्विस रिकॉर्ड में कोई गलती नहीं रह सकेगी।

 

इसके लिए हर स्कूल का क्लस्टर बनाकर डीईओ, बीईओ की निगरानी में शिक्षकों से ही सर्विस रिकॉर्ड तैयार करवाया जा रहा है।
असलम गेहर, अतिरिक्त निदेशक, प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर

 

आठवीं बोर्ड की आवेदन तिथि बढ़ाई
शिक्षा विभाग ने आठवीं बोर्ड परीक्षा के आवेदन करने की अंतिम तिथि में बढ़ोतरी की है। अब वंचित छात्र 20 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। पूर्व में आवेदन की अंतिम तिथि 13 नवम्बर थी, लेकिन अंतिम तिथि तक काफी अभ्यर्थी आवेदन से वंचित रह गए थे।

 

एेसे में शिक्षा विभागीय परीक्षाएं पंजीयक ने आवेदन की अंतिम तिथि में बढ़ोतरी करने के आदेश जारी किए हैं। रेस्टा के उप सभाध्यक्ष मोहर सिंह सलावद ने परीक्षा तिथि बढ़ाए जाने पर शिक्षा मंत्री एवं बोर्ड अध्यक्ष का आभार जताया है।

 

शिक्षक खेल व सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं 20 नवम्बर से
प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से चालू शैक्षणिक सत्र के लिए शिक्षकों की तहसील स्तरीय खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता हर तहसील में 20 व 21 नवम्बर को होगी। इसमें शिक्षकों की बास्केटबॉल, बैडमिन्टन, टेबल टेनिस, शतरंज, दौड़, गोला फेंक, फुटबॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी की स्पर्धाएं होंगी।

 

सांस्कृतिक कार्यक्रम में सुगम संगीत, सामूहिक गान, एकाभिनय, विचित्र वेशभूषा, ऊंटी कूद का आयोजन होगा। ये प्रतियोगिताएं जिला स्तर पर 24 व 25 नवम्बर को तथा राज्य स्तर पर 29 से 31 नवम्बर को होंगी।

Show More
अनुश्री जोशी
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned