scriptव्यर्थ बहते पानी का किया कुछ इस तरीके से सदुपयोग | Use of waste water | Patrika News

व्यर्थ बहते पानी का किया कुछ इस तरीके से सदुपयोग

locationबीकानेरPublished: Jun 09, 2018 11:13:29 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

पानी की हर एक बूंद को संजोना और प्रत्येक जीव तक पानी पहुंचाने की सोच को लेकर इस कार्य में नि:स्वार्थ सेवाभाव से जूड़े आपणो गांव श्रीडूंगरगढ़ सेवा समिति गांवों एवं वन्य क्षेत्र में पशुओं व जानवरों के लिए पानी की व्यवस्था कर रहा है।

Use of waste water

Use of waste water

ठुकरियासर. पानी की हर एक बूंद को संजोना और प्रत्येक जीव तक पानी पहुंचाने की सोच को लेकर इस कार्य में नि:स्वार्थ सेवाभाव से जूड़े आपणो गांव श्रीडूंगरगढ़ सेवा समिति गांवों एवं वन्य क्षेत्र में पशुओं व जानवरों के लिए पानी की व्यवस्था कर रहा है। सुरजनसर गांव से आठ किलोमीटर दूर उदरासर गांव को पानी की सप्लाई की जा रही है। सप्लाई के लिए डाली गई पाइप लाइन में कई जगह एयर वॉल लगे है। इन वॉलों से निरन्तर पानी व्यर्थ बहता रहता है।
जब सेवा समिति के सेवादारों को इसकी जानकारी मिली तो वॉल के पानी का सदुपयोग में लाने के लिए यहां पशु खेली का निर्माण करवा दिया। इस खेली में हर समय पानी भरा रहता है। इससे रोही क्षेत्र में पशुखेली बन जाने से यहां पशुआें एवं वन्य जीव के लिए सहारा बन गया है। समिति के शूरवीर मोदी ने बताया कि इससे प्रेरणा लेकर उदरासर गांव के युवा बनवारी स्वामी, संतोष स्वामी, बजरंग स्वामी, किशन गोदारा, तेजाराम सिहाग ने जन सहयोग से अन्य तीन जगह भी खेलियों का निर्माण करवा दिया है। मोदी ने बताया कि समिति द्वारा श्रीडूंगरगढ़ वन विभाग क्षेत्र में मे भी व्यर्थ बहते पानी की जगह खेलियां बनाई गई है और जहां भी व्यर्थ पानी बह रहा है, वहां पशुुखेलियों का निर्माण करवाया जाएगा। इस समिति द्वारा श्रीडूंगरगढ़ तहसील क्षेत्र में पानी की किल्लत वाले गांवों में पशुओं के लिए पानी की व्यवस्था टैंकरों से करवाई जा रही है। वहीं रोही क्षेत्र में भी वन्य जीवों के लिए पशुखेली, चबूतरों का निर्माण के अलावा पैड़ों पर पाळसिए लगवा कर पानी व चूगे की व्यवस्था करवाई जा रही है।
बेसहारा जीवों के लिए पानी की व्यवस्था की
छत्तरगढ़. ग्राम पंचायत संसारदेसर में भीषण गर्मी में आवारा मवेशियों, पक्षियों व वन्य जीवों के लिए पेयजल की समस्या को देखते हुए आरडी 507 हैड की कैप्टन चन्द्र चौधरी युवा मंडल संस्था के युवाओं ने आस-पास बने जोहड़ को पानी के टैंकर से भरकर पेयजल की व्यवस्था की गई। युवा मंडल अध्यक्ष किशोर जाखड़ ने बताया कि के युवाओं ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत के गांव घेघड़ा आरडी 507 हैड सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बने पशुओं पानी जोहड में पानी उपलब्ध करवाया। इस दौरान इन्द्रराज लखारा, किशनलाल जाखड़, राहुल कुमार, जयवीरसिंह, पवन कुमार व अन्य युवा शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो