scriptवेटरनरी विवि में बना राज्य का पहला कार्मिक पेंशन फण्ड, विवि विकास फण्ड से 80 फीसदी राशि होगी जमा | Veterinary University | Patrika News

वेटरनरी विवि में बना राज्य का पहला कार्मिक पेंशन फण्ड, विवि विकास फण्ड से 80 फीसदी राशि होगी जमा

locationबीकानेरPublished: Apr 28, 2018 12:24:05 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विवि में राज्य का पहला विवि पेंशन फण्ड बनाया गया है।

बीकानेर. राज्य सरकार की ओर से विश्वविद्यालयों के कार्मिकों को पेंशन नहीं देने तथा विश्वविद्यालयों को खुद आय सृजित कर पेंशन भुगतान की नीति के चलते राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विवि में राज्य का पहला विवि पेंशन फण्ड बनाया गया है।
विश्वविद्यालय विकास फण्ड (यूडीएफ) से विवि की आय की ८० प्रतिशत राशि पेंशन फण्ड में जमा करवाने का निर्णय किया गया है। वेटरनरी विवि के विकास फण्ड में ६५ करोड़ रुपए हैं। इसमें से ५२ करोड़ रुपए वेटरनरी विवि के पेंशन फण्ड में जमा करवाने के कुलपति प्रो. बीआर छीपा ने आदेश जारी कर दिए गए हैं। फण्ड की उचित व्यवस्था व उपयोग के लिए सात सदस्यीय समिति गठित की गई है। इस कार्रवाई का बोर्ड ऑफ मैनेजमेन्ट से अनुमोदन करवा दिया गया है।
पेंशन फण्ड में विवि के अधीनस्थ फण्ड से प्राप्त आय फीस आदि की जमा राशि में से वर्तमान में शेष राशि का ८० फीसदी पेंशन फण्ड में जमा करवाने का प्रावधान किया गया है। हर तीन वर्ष बाद यूडीएफ में जमा राशि का पुनरीक्षण कर पेंशन कोष में राशि हस्तान्तरण का निर्णय किया जाएगा।
आय से पेंशन का प्रावधान
विवि की आय से पेंशन देने का प्रावधान होने से पेंशनरों को दीर्घकालीन पेंशन देने के लिए यह कार्रवाई की गई है। इसमें विवि विकास फण्ड की ८० फीसदी राशि पेंशन फण्ड में जमा करवाने का प्रवाधान किया गया है। वेटरनरी विवि में यह व्यवस्था १ अप्रेल से लागू की गई है। पेंशन फण्ड का उपयोग केवल पेंशन परिलाभों के भुगतान के लिए ही किया जा सकेगा।
प्रो. बीआर छीपा, कुलपति, राजुवास बीकानेर
कृषि विवि. में एनके शर्मा को बनाया निदेशक
बीकानेर.
स्वामी केशवानंद राजस्थान कृषि वि.वि. में कृषि व्यवसाय प्रबंधन (आइबीएम) का प्रो. एन.के. शर्मा को निदेशक बनाया गया है। शर्मा विशेषाधिकारी एवं कुलपति के तकनीकी सलाहकार के पद पर कार्यरत थे। इनके स्थान पर प्रो. योगेश शर्मा को विशेषाधिकारी एवं कुलपति का तकनीकी सलाहकार बनाया गया है। शर्मा कृषि महाविद्यालय में कार्यरत थे। डीन आइबीएम प्रो. सुदर्शन को कृषि महाविद्यालय में लगाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो