बीकानेर : भटकते रहे मरीज, 474  ऑपरेशन टले

बीकानेर : भटकते रहे मरीज, 474  ऑपरेशन टले

Jitendra Goswami | Publish: Jun, 18 2019 11:37:21 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर. कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज के रेजीडेंट चिकित्सकों से मारपीट के विरोध में सोमवार को जिलेभर में चिकित्सकों के कार्य बहिष्कार किया। इससे एक ही दिन में जिलेभर में स्वास्थ्य सेवाएं लडख़ड़ा गई।

बीकानेर. कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज के रेजीडेंट चिकित्सकों से मारपीट के विरोध में सोमवार को जिलेभर में चिकित्सकों के कार्य बहिष्कार किया। इससे एक ही दिन में जिलेभर में स्वास्थ्य सेवाएं लडख़ड़ा गई। हालांकि सोमवार को ही पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ हड़ताली चिकित्सकों की वार्ता के बाद वहां हड़ताल समाप्त कर दी गई।

 

जिलेभर में सरकारी व निजी अस्पतालों का प्रतिदिन का ओपीडी आमतौर पर 35 हजार रहता है, जो सोमवार को महज 15 हजार रहा। कार्य बहिष्कार के कारण अस्पतालों में मरीज इलाज के लिए भटकते रहे और जिलेभर के अस्पतालों में474 ऑपरेशन टल गए। पीबीएम एवं जिला अस्पताल में वरिष्ठ चिकित्सकों ने मरीज देखे, लेकिन निजी अस्पतालों में ओपीडी बंद रहे। इससे मरीजों को खासा परेशानी हुई। वहीं इंडियन रेडियोलॉजिकल एंड इमेजिंग एसोसिएशन के आह्वान पर जिलेभर में डायग्नोटिक सेंटर भी बंद रहे।

 

एक भी जांच नहीं

 

इंडियन रेडियोलॉजिकल एंड इमेजिंग एसोसिएशन के प्रदेश संयुक्त सचिव डॉ. जहागीर खान ने बताया कि हर दिन जिलेभर में 1000 सोनोग्राफी और 5000 से अधिक मरीजों के एक्स-रे होते हैं, लेकिन बहिष्कार के चलते सोमवार को निजी सेंटरों में एक भी मरीज की जांच नहीं हो पाई।

 

रेजीडेंट चिकित्सकों का प्रदर्शन

 

एसपी मेडिकल कॉलेज से संबद्ध पीबीएम के रेजीडेंट चिकित्सकों ने सुबह करीब १० बजे मेडिसिन आपातकालीन के सामने विरोध प्रदर्शन किया। एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. विजय पूनिया ने बताया कि कोलकाता के रेजीडेंट चिकित्सकों को न्याय मिलने तक आंदोलन जारी रहेगा।

 

कोलकाता सरकार से वार्ता चल रही है, वार्ता सफल रही और हाईकमान से निर्देश पर मिलने पर रेजीडेंट चिकित्सक काम पर लौट आएंगे। वहीं बीकानेर के सरकारी और निजी अस्पताल में रूटीन ओपीडी का बहिष्कार किया । इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. महेश शर्मा, बीकानेर सिटी ब्रांच अध्यक्ष डॉ. अबरार पंवार ने बताया ओपीडी में सेवा बंद रही।

 

प्रदेश संयुक्त सचिव डॉ. राहुल हर्ष व सचिव डॉ. नवल गुप्ता ने बताया कि इमरजेंसी, एमएलसी, पोस्टमार्टम की सेवाएं जारी रही। वहीं बीकानेर यूथ कांग्रेस लोकसभा क्षेत्र अध्यक्ष बिशनाराम सियाग के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने रेजीडेंट चिकित्सकों को गुलाब के फूल भेंट कर काम पर लौटने का आग्रह किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned