scriptWater crisis started deepening due to increase in heat | गर्मी बढऩे से गहराने लगा जल संकट | Patrika News

गर्मी बढऩे से गहराने लगा जल संकट

टैंकर 500 रुपए देकर दूरदराज से पानी लाने को बेबस

बीकानेर

Published: March 27, 2022 08:27:36 am

लालमदेसर बड़ा. कस्बे में पेयजल आपूर्ति नहीं होने से आमजन के साथ आवारा पशुओं के हालात बदतर बने है। करीब आठ सौ घरों की आबादी वाले इस गांव में तीन नलकूप बने है लेकिन मात्र एक नलकूप से जलापूर्ति नहीं हो रही है। ऐसी हालात में ग्रामीण प्रति टैंकर 500 रुपए देकर दूरदराज से पानी लाने को बेबस है।

गर्मी बढऩे से गहराने लगा जल संकट
गर्मी बढऩे से गहराने लगा जल संकट

ग्रामीणों ने बताया कि मेघवालों के मोहल्ले के नलकूप सहित दो नलकूप से जलापूर्ति होती है। इनमें तकनीकी खराबी के चलते एक नलकूप बंद रहने के कारण पानी की किल्लत बनी है। जिन लोगों के घरों के सामने से पाइप लाइन गुजरती है उनमें से कई ने अवैध कनेक्शन ले रखे है जिससे आगे सप्लाई नहीं होती। इस सप्ताह में तीन ग्रामीणों की मौत के दाह संस्कार के बाद ग्रामीणों को स्नान के लिए टैंकर से दूर से पानी मंगाना पड़ा।

बद्तर हालात में 90 फीसदी पशुधन रखने वाले ग्रामीणों को महीने में हजारों रुपए का पानी टैंकर से मंगवाने पर भी समय पर सुलभ नहीं हो पाता। ऐसी दशा में आवारा पशु मौत के शिकार हो रहे हैं। गर्मी के मौसम में यह हालात और अधिक बदतर होंगे। जलदाय विभाग के अधिकारियों को कई बार अवगत कराने के बाद भी कार्रवाई नहीं होने से ग्रामीणों ने प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एक नया नलकूप बनकर तैयार हो गया जिसका विद्युत कनेक्शन दो-तीन दिनों में कर दिया जाएगा। गैस पाइपलाइन की वजह से विद्युत कनेक्शन होने में थोड़ी देर हो रही है।

जल कनेक्शन की मांग
श्रीडूंगरगढ़. कस्बे की वसुन्धरा कॉलोनी के वाङ्क्षसदें पिछले पांच वर्षों से पेयजल समस्या का सामना कर रहे हैं। पानी के कनेक्शन नही होने के कारण गर्मी के मौसम में परेशान हो रहे है। कॉलोनीवासी डॉ नरेंद्र कौशिक ने इस सम्बंध में जिला कलक्टर को ज्ञापन भेजकर पेयजल कनेक्शन करवाने की मांग की है। ज्ञापन में बताया कि पेयजल कनेक्शन नही होने के कारण कॉलोनी सहित आस-पास के करीब एक हजार लोग पानी की समस्या झेल रहे है। पानी के लिए करीब चार किलोमीटर दूर जाना पड़ता है और गर्मी के मौसम में महंगे दामों पर टेंकरों से पानी मंगवाना पड़ता है। जिम्मेदार अधिकारियों को अवगत करवाने के बाद भी इस विकट पेयजल समस्या का समाधान नही हो रहा है।

नलकूप निर्माण शुरू
श्रीडूंगरगढ़. इन्दपालसर गुसाईंसर गांव में प्रधान कोष से स्वीकृत नलकूप निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है। कांग्रेस नेता केशराराम गोदारा ने बताया कि नए नलकूप के निर्माण से गर्मी के मौसम में ग्रामीणों को पेयजल किल्लत से राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि मशीनें आदि लगाकर नलकूप निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस दौरान जयवीर ङ्क्षसह राठौड़, मांगुङ्क्षसह व जगदीश ङ्क्षसह मौजूद रहे।

व्यर्थ बह रहा पानी, विद्यार्थी परेशान
श्रीडूंगरगढ़. जहां एक ओर राज्य सरकार द्वारा जल ही जीवन का नारा देकर जल सरंक्षण के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं कस्बे में जलदाय विभाग की लापरवाही के चलते सरदारशहर रोड पर नानुदेवी लक्ष्मीनारायण चांडक आदर्श विद्या मंदिर के आगे लीकेज के कारण गत तीन-चार माह से रोजना हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। व्यर्थ बहते पानी के कारण विद्या मन्दिर के आगे रोड पर कीचड़ पड़ा रहता है और विद्यार्थियों सहित राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। प्रधानाचार्य ने बताया कि जलदाय विभाग के अधिकारियों को बार-बार अवगत करवाने के बाद भी समस्या का समाधान नही हुआ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Sidhu Moose Wala Murder: दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, सिद्धू मूसेवाला को नजदीक से गोली मारने वाला शूटर अंकित गिरफ्तारMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत, 164 विधायकों ने किया समर्थनपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतNCR के एरिया का दायरा कम करना चाहती है हरियाणा सरकार, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा जता चुके हैं विरोधसूरत फैमिली कोर्ट ने एक दिन में 303 मामलो का किया निपटारा, जज आरजी देवधारा ने कहा- यह एक दिन का रिकॉर्डDelhi News Live Updates: दिल्ली विधानसभाः शुरू हुआ मानसून सत्र, दुर्गेश पाठक ने ली शपथMaharashtra Politics: बागी विधायकों पर संजय राउत ने फिर बोला हमला, बोले-उन्हें इतनी सुरक्षा दी गई जितनी कसाब की भी नहीं थी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.