बारिश ने बढ़ाई चिंता, आशियानों को लेकर चिंतित

सुजानदेसर ब्राह्मणों का मोहल्ला- कई मकानों में पहले ही आ चुकी है दरारें

By: Vimal

Published: 27 Jun 2021, 06:15 PM IST

बीकानेर. पिछले एक सप्ताह से गंदे पानी की समस्या से जूझ रहे सुजानदेसर ब्राह्मणों के मोहल्ला निवासियों की चिंता एक बार फिर बारिश ने बढ़ा दी है। भारी बारिश से क्षेत्र में फिर गंदे पानी का जल स्तर बढ़ सकता है और पानी मोहल्ले और घरों तक पहुंच सकता है। बारिश और गंदे पानी से घरों के घिरे रहने से उनमें आ चुकी दरारों और हुए नुकसान को लेकर मोहल्लावासी पहले से अपने आशियानों को लेकर चिंतित है। कई मकानों में दरारें आ चुकी है।

वहीं पिछले एक सप्ताह से क्षेत्र में पम्प के माध्यम से पानी निकालने में जुटे निगम और न्यास के अभियंता और अधिकारी भी भारी बारिश से फिर जल स्तर बढऩे की संभावना से चिंतित नजर आए। भारी बारिश होने पर सुजानदेसर क्षेत्र में जल स्तर फिर बढ़ सकता है। हालांकि पानी को रोकने के लिए पाल बढ़ाई गई और पानी निकालने का काम भी चल रहा है।

निगम और न्यास क्षेत्र में पानी के स्तर को कम करने में जुटे हुए है। पम्प की मदद से पानी निकाला जा रहा है और पाइपों के माध्यम से सीवर लाइन में डाला जा रहा है। हालांकि क्षेत्रवासी काम की धीमी गति को लेकर नाराज भी है।

पम्पिंग स्टेशन से मिलेगी निजात
सुजानदेसर क्षेत्र में पम्पिंग स्टेशन स्थापित होने पर ही गंदे पानी की समस्या का स्थायी समाधान हो सकेगा। नगर विकास न्यास के अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता के अनुसार गंदे पानी की समस्या के समाधान के लिए क्षेत्र में न्यास की भूमि पर पम्पिंग स्टेशन और केमिकटल ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। इसके लिए 22.5 करोड की डीपीआर तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि पम्पिंग स्टेशन से इस समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा। अधिशाषी अभियंता गुप्ता के अनुसारे क्षेत्र में जिन मकानों को बारिश और गंदे पानी के कारण नुकसान पहुंचा है, उनका सर्वे किया जाएगा।

Show More
Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned