कल से जलापूर्ति होगी सुचारु, बीछवाल जलाशय में भंडारण शुरू

Atul Acharya | Updated: 01 May 2019, 06:52:15 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

शोभासर कल पहुंचेगा

बीकानेर. एक माह की नहरबंदी समाप्त होने के बाद बीछवाल स्थित जलाशय में पानी का भंडारण शुरू हो गया है। नहर चलने के बाद खारा, हुसंगसर होते हुए बीछवाल पहुंचे पानी को फिल्टर किया जा रहा है। मंगलवार को पानी की गुणवत्ता जांची गई। इसके बाद शाम को ही फिल्टर की प्रक्रिया शुरू हो गई। उम्मीद की जा रही है कि गुरुवार से आधे शहर में पेयजल कटौती समाप्त हो जाएगी और नियमित पानी दिया जाएगा। एक-एक दिन के अन्तराल से दिए जा रहे पानी की व्यवस्था के अनुसार बुधवार को बीछवाल से जुड़े इलाकों में पानी दिया जाएगा। वहीं कानासर वितरिका से होते हुए दो मई को पानी शोभासर स्थित जलाशय तक पहुंच जाएगा। पहले चरण में नहर से ५० क्यूसेक पानी जलाशय में लिया जा रहा है। माना जा रहा है कि १० से १२ दिनों मंे जलाशय भर जाएगा।

 

 

भंडारण व फिल्टर साथ
सोमवार शाम को जामसर से रवाना हुआ पानी सबसे पहले खरा पहुंचा। इसके बाद हुंसगसर से ही बीछवाल के लिए पानी को लिफ्ट किया गया। इसको एक तरफ से बीछवाल स्थित फिल्टर प्लांट और दूसरी तरफ से जलाशय में लिया जा रहा है। भंडारण और फिल्टर करने का काम एक साथ ही चल रहा है।

 

 

गुणवत्ता में सही

जलदाय विभाग ने पानी के बीकानेर पहुंचते ही इसकी गुणवत्ता की जांच की। विभाग का दावा है कि इस बार पानी की गुणवत्ता अच्छी है। हलांकि मिट्टी की मात्रा है, लेकिन कोई कमी इसमें नहीं है। भंडारण के दौरान ही मिट्टी नीचे रह जाएगी।

 

 

कल शोभासर आएगा
जमनालाल बारुपाल कैनाल से रवाना हुआ पानी कानासर वितरिका से होते हुए दो मई तक शोभासर पहुंच जाएगा। इस पानी की जांच के बाद फिल्टर किया जाएगा। शोभासर से जुड़े क्षेत्रों मंे तीन मई के बाद ही पानी की कटौती बंद होगी। फिलहाल एक-एक दिन के अन्तराल से पानी दिया जाएगा।

 

 

टैंकरों पर निर्भर

वर्तमान में शहरी क्षेत्र में पानी की कटौती चल रही है। इस कारण किल्लत बढ़ती जा रही है। मजबूरी में महंगे दामों मंे टैंकर खरीदने पड़ रहे हैं। जलदाय विभाग की ओर से की जा रही आपूर्ति निर्धारित एक से सवा घंटे ही होती है। जो नाकाफी है। गली-मोहल्लों में स्थित सार्वजनिक पानी स्टैण्डों से आसपास के लोग पाइप लगाकर पानी भर रहे हैं।

 

 

हो जाएगी सुचारु
बीछवाल में पानी आ गया है। उसकी गुणवत्ता की जांच करने के बाद फिल्टर किया जा रहा है। उम्मीद है गुरुवार से बीछवाल से जुड़े इलाकों मंे पानी की कटौती बंद हो जाएगी। वहीं दो मई को पानी शोभासर पहुंचेगा, इसके एक दिन बाद ही पानी की आपूर्ति नियमित हो सकेगी।

दीपक बंसल, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned