कल राजस्थान में प्रवेश करेगा पानी

कल राजस्थान में प्रवेश करेगा पानी

Atul Acharya | Updated: 24 Apr 2019, 09:25:23 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

छह दिन बाद आएगा बीकानेर, मंगलवार मध्य रात्रि को हरिके से छोड़ा पानी

बीकानेर. 26 मार्च से शुरू हुई नहरबंदी एक बारगी मंगलवार रात से बंद हो गई है। मध्य रात्रि को पंजाब के हरिके बैराज से पानी छोड़ दिया गया है।यह पानी ३६ घंटे का सफर तय कर २५ अप्रेल को हनमानगढ़ जिले ४९६ आरडी पर (राजस्थान बोर्डर) पहुंच जाएगा। इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि २९ अप्रेल की रात को ही पानी बीकानेर पहुंच जाएगा। फिलहाल हनुमानगढ़ क्षेत्र में चल रहा नहर मरम्मत का कार्य बुधवार तक पूरा हो जाएगा।

 


इस बार निर्धारित तिथि से एक दिन पहले पानी बीकानेर पहुंच सकता है। इससे लोगों को राहत मिलेगी। पहले ३० अप्रेल तक पानी के बीकानेर आने की संभावना जताई जा रही थी। लेकिन अब नहरबंदी का समय एक दिन पहले समाप्त होने से २९ तक पानी आएगा। पानी पहुंचने के एक दिन बाद ही शहर में आपूर्ति की जा सकती है।

 

 

एक-एक दिन से पानी
विभाग एक दिन के अन्तराल से पानी की आपूर्ति कर रहा है। लेकिन खपत के लिहाज से यह पर्याप्त नहीं है। गांवों में तीन-चार दिन के अन्तराल के बाद पानी दिया जा रहा है। ऊंचाई वाले मोहल्लों में पूरा पानी नहीं पहुंच रहा है।

 

 

ताकि शीघ्र मिले राहत
पेयजल किल्लत से लोगों को जल्द ही निजात मिले इसके लिए एक दिन पहले ही नहरबंदी समाप्त की गई है। हरिके बैराज से पानी चलने के डेढ़ दिन बाद पानी हनुमानगढ़ आ जाएगा। इसके बाद २९ अप्रेल को बीकानेर पहुंच जाएगा। इससे लोगों को भी एक दिन पहले पानी मिलेगा।
- विनोद मित्तल, मुख्य अभियंता उत्तर, (हनुमानगढ़)।

 


२६ मार्च से शुरू हुई नहरबंदी
इंदिरा गांधी नहर में मरम्मत का कार्य होने के कारण बीते माह २६ मार्च को नहरबंदी शुरू हुई थी, यह २४ अप्रेल तक निर्धारित थी। इस दौरान सिंचाई व पीने का पानी बंद कर दिया गया था। इसके बाद से ही ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है। गर्मी का दौर भी परवान पर है, एेसे में पानी के लिए त्राहि-त्राहि हो रही है। लोग महंगे दामों पर टैंकर खरीदने पर मजबूर है। जरुरत के आधार पर कुछ गांवों में विभाग भी टैंकर भेज रहा है, लेकिन वो ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। कच्ची बस्तियों में स्थिति ओर खराब है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned