scriptबीकानेर में आज से फिर मौसम ले सकता है करवट | Weather Can Take A Turn Again In Bikaner From Today | Patrika News

बीकानेर में आज से फिर मौसम ले सकता है करवट

locationबीकानेरPublished: Mar 29, 2023 02:47:47 am

Submitted by:

Brijesh Singh

गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बनेगा। इसके विक्षोभ का प्रभाव अधिक रहने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश के सभी संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तीव्र आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।

बीकानेर में आज से फिर मौसम ले सकता है करवट

बीकानेर में आज से फिर मौसम ले सकता है करवट

बीकानेर. क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ आगामी तीन दिन प्रबलता से सक्रिय रह सकता है। मौसम केन्द्र ने बुधवार एवं गुरुवार को बीकनेर संभाग में बारिश, अंधड़ की चेतावनी जारी की है। इसके लिए किसानों को भी अलर्ट जारी किया गया है। केन्द्र के अनुसार, बुधवार को जोधपुर एवं बीकानेर संभाग के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

वहीं गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बनेगा। इसके विक्षोभ का प्रभाव अधिक रहने की संभावना है। इस दौरान प्रदेश के सभी संभाग के जिलों में कहीं-कहीं तीव्र आंधी-बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। वहीं शुक्रवार को बीकानेर के साथ जयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग में अचानक तेज हवाएं चलने के साथ ओले गिरने की आशंका है।

किसानों को विशेष सलाह

बारिश से बचाव के लिए कृषि मंडियों में खुले में रखे अनाज व जिंसों को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करने, खुले में तैयार फसलों को ढक कर एवं सुरक्षित भंडारण करने को कहा गया है। इसके साथ रबि की फसलों में सिंचाई या रासायनिक छिड़काव बारिश की गतिविधियों को ध्यान में रखकर करने व आकाशीय बिजली चमकने या मेघगर्जन के दौरान जल स्रोतों से दूर रहने की सलाह दी गई है। गौरतलब है कि पिछले दिनों भी बीकानेर वासियों ने मौसम में भारी उथल-पुथल देखी थी। इस दौरान जहां बीकानेर संभाग के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश की बौछारें भी पड़ी थीं, वहीं कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हुई थी। किसानों को ऐसे मौसम ने गंभीर चिंता में डाल दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो