scriptWeather Update: बीकानेर का पारा हाई, मानसून दो-चार दिन में | Weather Update: Bikaner's Tempreture High, Monsoon In Two-Four Days | Patrika News

Weather Update: बीकानेर का पारा हाई, मानसून दो-चार दिन में

locationबीकानेरPublished: Jun 27, 2022 01:36:17 am

Submitted by:

Brijesh Singh

बीकानेर एवं जोधपुर संभाग के जिलों में 29 जून से कहीं कहीं बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है।

Weather Update: बीकानेर का पारा हाई, मानसून दो-चार दिन में

Weather Update: बीकानेर का पारा हाई, मानसून दो-चार दिन में

बीकानेर . आषाढ़ का पहला पखवाड़ा समाप्त होने को है लेकिन बीच में कुछ दिन छोड़ दें तो तपिश ने अंचल को बेहाल कर रखा है। दिनों-दिन गर्मी बढ़ती जा रही है। रविवार को तापमान 44 डिग्री पर आ गया। इससे पहले शनिवार को भी 43 डिग्री से ऊपर पारा चला गया था। प्रदेश के चार-पांच शहरों में पारा 45 डिग्री को छू गया है। अब मानसूनी बारिश होने के आसार नजर आ रहे हैं। बीकानेर एवं जोधपुर संभाग के जिलों में 29 जून से कहीं कहीं बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं प्रभावी होने से मानसून आगे बढ़ेगा। इस कारण पूर्वी राजस्थान में तीन चार दिन में मानसून प्रवेश करेगा। इसके प्रभाव से 28 से 30 जून के बीच प्रदेश के दक्षिणी पूर्वी भागों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि करीब एक सप्ताह पहले मौसम ने पलटा खाया था। पहले धूल और फिर बादलों का डेरा रहने के चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी।

इसी बीच दो-तीन दिन बीकानेर, नोखा, लूणकरनसर समेत आसपास के इलाकों में कहीं कम तो कहीं ज्यादा बारिश हो गई, जिससे न सिर्फ तापमान में उल्लेखनीय कमी आई और तापमान लगभग आठ से दस डिग्री तक नीचे चला गया। तो वहीं इसका असर अगले दो-चार दिन तक भी कायम रहा, जब रात में लोगों को सोने के लिए चादरें तक निकालनी पड़ गईं। लेकिन पिछले 72 घंटे से तपन ने बीकानेर का पारा हाई कर रखा है। दोपहर में लोग जरूरी कामों के लिए ही घर से निकल रहे हैं, वर्ना धूप और गर्मी की ऐसी तल्खी उन्हें बुरी तरह परेशान कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो