कौनसे शिक्षकों और संस्थाप्रधानों पर गिरी गाज, जिनको भेजा जैसलमेर

कौनसे शिक्षकों और संस्थाप्रधानों पर गिरी गाज, जिनको भेजा जैसलमेर

Surya Prakash | Publish: Jun, 20 2019 07:11:24 PM (IST) | Updated: Jun, 20 2019 07:13:32 PM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

राजस्थान पत्रिका के मजबूत हो बुनियाद अभियान का असर, दसवीं बोर्ड के न्यून परिणाम रहने पर बीकानेर के एक प्रधानाचार्य, एक प्रधानाध्यापक व तीन वरिष्ठ अध्यापकों का स्थानांतरण, प्रदेश के पांच प्रधानाचार्य व दो प्रधानाध्यापकों को जैसलमेर भेजा

बीकानेर. शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाओं में न्यून परिणाम देने वाले विद्यालयों के संस्था प्रधानों और जिम्मेदार शिक्षकों पर पहली बार सख्ती दिखाई है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने बुधवार को दसवीं बोर्ड परीक्षा में खराब परिणाम रहने वाले विद्यालयों के पांच प्रधानाचार्यों, दो प्रधानाध्यापक व 12 वरिष्ठ अध्यापकों के तबादला आदेश जारी किए हैं। 45 प्रतिशत से कम परिणाम पर प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक तथा 40 प्रतिशत से कम परिणाम देने वाले वरिष्ठ अध्यापकों को हटाया गया है।
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने 'मजबूत हो बुनियाद' नाम से अभियान चलाया था। जिसमें जिले के न्यून परिणाम रहे विद्यालयों के समाचार प्रकाशित किए थे। इन समाचारों को देखकर शिक्षा विभाग हरकत में आया। शिक्षा निदेशक ने तबादला आदेश में दसवीं बोर्ड के खराब परिणाम के कारण का हवाला भी दिया है। शिक्षा विभाग में हर साल दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा के विद्यालय वार परिणाम की समीक्षा होती है। परंतु 45 प्रतिशत से कम परिणाम रहने के जिम्मेदार कार्मिकों पर कार्रवाई नहीं होती है। इस बार विभाग ने कार्रवाई का साहस दिखाया है।

इनका हुआ स्थानांतरण
प्रधानाचार्य मनोज कुमार व्यास को चित्तौडग़ढ़ से जैसलमेर, गायत्री वरमेंदु को सवाईमाधोपुर से जैसलमेर, जोगेन्द्र कुमार बेनीवाल को बाड़मेर से जैसलमेर, हेतराम मेहरड़ा को बीकानेर से जैसलमेर, अशोक कुमार को बाड़मेर से जैसलमेर व प्रधानाध्यापक कमलेश ढाका को बीकानेर से जैसलमेर व विनय रामावत का बाड़मेर से जैसलमेर स्थानांतरण किया गया। वहीं वरिष्ठ अध्यापक गजेन्द्र कुमार का चित्तौडगढ़ से राजसमंद, गौतमचंद का बाड़मेर से जैसलमेर, बृजलाल जांगिड़ का बाड़मेर से जैसलमेर, ओंकारसिंह भाटी का बीकानेर से बाड़मेर, वर्षा गोदारा का बीकानेर से बाड़मेर, आमिर खान का बीकानेर से बाड़मेर, जगदीशचन्द्र भारती का कोटा से बारां, सुशीला वर्मा का कोटा से बारां, सुनीता रानी का कोटा से बारां, गोपाल लाल बेरवा का कोटा से बारां, महावीरप्रसाद कुशवाह का कोटा से बारां, रेवंतराम का चूरू से बाड़मेर स्थानांतरण किया गया।

अभियान का असर
राजस्थान पत्रिका में 7 जून को 'आदर्श मावि फूलेजी में 46 में से 10 विद्यार्थी ही पास' शीर्षक से समाचार प्रकाशित होने पर स्कूल के प्रधानाचार्य हेतराम मेहरड़ा को बीकानेर से जैसलमेर लगाया गया। इसके बाद 8 जून को 'स्टाफ पूरा, फिर भी 26 विद्यार्थियों में से 20 फेल' शीर्षक से समाचार प्रकाशित होने पर राजकीय माध्यमिक विद्यालय रिड़मलसर के प्रधानाध्यापक कमलेश ढाका को बीकानेर से जैसलमेर लगाया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned