script

होगा मूल्यांकन, 5 अधिकारियों को नोटिस

locationबीकानेरPublished: Feb 19, 2019 12:12:17 pm

Submitted by:

Nikhil swami

जिले में हुए जिप्सम के अवैध खनन का भौतिक सत्यापन करने के बाद उसका मूल्यांकन किया जाएगा। इसे लेकर जिला कलक्टर ने अधिकारियों की टीम गठित की है, जो आगामी दिनों में रिपोर्ट पेश करेगी।

officers

mines in kolayat

बीकानेर. जिले में हुए जिप्सम के अवैध खनन का भौतिक सत्यापन करने के बाद उसका मूल्यांकन किया जाएगा। इसे लेकर जिला कलक्टर ने अधिकारियों की टीम गठित की है, जो आगामी दिनों में रिपोर्ट पेश करेगी।

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने पिछले दिनों बज्जू क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान पाया कि करोड़ों रुपए का अवैध खनन कर राज्य सरकार और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया गया है। कलक्टर ने अवैध खनन की निगरानी में कोताही बरतने वाले पांच उच्च अधिकारियों को नोटिस देने के निर्देश दिए हैं।
इनमें श्रीकोलायत के उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, बीकानेर के माइनिंग इंजीनियर, सहायक माइनिंग इंजीनियर तथा एमई विजीलेंस शामिल हैं। नोटिस का जवाब आने के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई की जाएगी।


मशीन व ट्रोले जब्त
कलक्टर ने बज्जू के मगनवाला क्षेत्र में निरीक्षण में पाया कि भगवानराम को एसटीपी जारी की गई थी, उसके पास की अराजीराज भूमि पर अवैध खनन कर जिप्सम निकाला जा रहा था। इसके बाद कलक्टर ने जेसीबी मशीन तथा एक ट्रोले को दंतौर थाने के सुपुर्द किया था। सूत्रों के अुनसार जिस क्षेत्र में जिला कलक्टर ने निरीक्षण किया था, वहां एक हजार टन का अवैध खनन हुआ है।

पटवारी निलंबित
कोलायत तहसील के मगनेवाला व कायमवाला क्षेत्र में अवैध जिप्सम खनन व परिवहन के मामले में हलका पटवारी को निलंबित कर दिया गया है। हलका पटवारी लूणाराम का मुख्यालय श्रीडूंगरगढ़ रहेगा। यह कार्रवाई जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने की है।
कलक्टर ने मामले में राजकीय कार्य में लापरवाही बरतने पर कोलायत एसडीएम रतनलाल, अधी.अभियंता खनिज सतर्कता जाकिर हुसैन, खनिज अभियंता महेश शर्मा, कोलायत तहसीलदार हुकुम सिंह शेखावत, बज्जू के कार्यवाहक तहसीलदार बाबूलाल को १७ सीसीए के नोटिस जारी किए हैं। वहीं हलका पटवारी लूणाराम को निलंबित कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो