scriptWill buy mustard and gram on government support price from April 1 | सरकारी समर्थन मूल्य पर एक अप्रैल से खरीदेंगे सरसों व चना | Patrika News

सरकारी समर्थन मूल्य पर एक अप्रैल से खरीदेंगे सरसों व चना

सरकारी खरीद की एजेंसी ने शुरू की तैयारी
25 मार्च से शुरू हो चुका है ई-मित्र पर फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन

बीकानेर

Published: March 27, 2022 08:30:23 am

छतरगढ़. उपखंड क्षेत्र में छतरगढ़ क्रय विक्रय सहकारी समिति के तत्वावधान में सरसों और चना की सरकारी समर्थन मूल्य पर खरीद एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी। इसको लेकर खरीद एजेंसी क्रय विक्रय सहकारी समिति ने तैयारियां शुरू कर दी है।राज्य सरकार के आदेशानुसार राजफैड ने खरीद केंद्रों पर संबंधित एजेंसियों को तैयारियां शुरू करने का आदेश जारी किए हैं।
सरकारी समर्थन मूल्य पर एक अप्रैल से खरीदेंगे सरसों व चना
सरकारी समर्थन मूल्य पर एक अप्रैल से खरीदेंगे सरसों व चना
सरसों व चना की सरकारी खरीद के लिए 25 मार्च से किसानों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। छतरगढ़ की अनाज मंडी में क्रय विक्रय सहकारी समिति द्वारा खरीद एक अप्रैल से शुरू की जाएगी। जबकि तीन अन्य जगह पर ग्राम सेवा सहकारी समिति खरीद शुरू करेंगी। छत्तरगढ़ क्षेत्र का किसान अपनी उपज नजदीकी सरकारी खरीद केंद्र छतरगढ़, एक केएम, दामोलाई व तख्तपुरा पर सरकारी भावों पर बेच सकेगा।
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना है जरूरी
छतरगढ़ क्रय विक्रय सहकारी समिति व्यवस्थापक रामधन यादव ने बताया कि किसानों को फसल बेचान के लिए ऑनलाइन पंजीकरण अपने नजदीक ई-मित्र या सम्बन्धित खरीद केंद्र पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए जनआधार कार्ड, बैंक पासबुक और गिरदावरी रिपोर्ट होनी जरूरी है। जिन केंद्रों पर ऑनलाइन गिरदावरी की सुविधा है। वहां किसान ऑनलाइन गिरदावरी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं पटवारियों की हड़ताल के मद्देनजर किसानों को परेशानी ना हो इसके लिए गत वर्ष की गिरदावरी रिपोर्ट को प्रमाणित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कृषि पर्यवेक्षकों को अधिकृत किया गया है।

यह होगा समर्थन मूल्य
सहकारी समिति व्यवस्थापक दलीप कुमार सिलू ने बताया कि राज्य सरकार सरसों 5050 रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल और चना 5230 रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल की दर से खरीद करेंगी। पंजीकरण करवाने वाले किसानों को मोबाइल पर एसएमएस के जरिए खरीद की तारीख की सूचना दी जाएगी। किसानों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, उपज के बेचान और भुगतान आदि के संबंध समस्या न हो इसके लिए टोल फ्री नम्बर भी जारी किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.