विभिन्न रोगों से निजात दिलाने में उपयोगी है ये थैरेपी

विभिन्न रोगों से निजात दिलाने में उपयोगी है ये थैरेपी

dinesh swami | Publish: Sep, 09 2018 09:59:23 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

बीकानेर. रेडक्रॉस सोसायटी एवं फोर्टिस डीटीएम हॉस्पीटल की ओर से विश्व फिजियोथैरेपी दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन फोर्टिस अस्पताल में किया गया। मुख्यअतिथि रहे एडीएम एएच गौरी ने कहा कि विभिन्न रोगों से निजात दिलाने में फिजीयोथैरेपी बहुत उपयोगी है।


बीकानेर. रेडक्रॉस सोसायटी एवं फोर्टिस डीटीएम हॉस्पीटल की ओर से विश्व फिजियोथैरेपी दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन फोर्टिस अस्पताल में किया गया। मुख्यअतिथि रहे एडीएम एएच गौरी ने कहा कि विभिन्न रोगों से निजात दिलाने में फिजीयोथैरेपी बहुत उपयोगी है। अध्यक्षता करते हुए एडीएम सिटी शैलेन्द्र देवड़ा ने कहा आमजन को रोगों के प्रति जागरुक किया जाना आवश्यक है। हम अपनी जीवनशैली में बदलाव कर रोगों से बच सकते है।

मुख्यवक्ता फिजीयोथैरेपिस्ट डॉ. हेमन्त व्यास ने ऑडियो-वीडियो तकनीक से फिजीयोथैरेपी की आवश्यकता, नई तकनीक, उपकरणों की जानकारी दी। उन्होंने दैनिक दिनचर्या के बीच व्यायाम के लिए समय निकालने पर जोर दिया। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.रामेश्वर बिश्नोई ने कहा कि फिजीयोथैरेपी हृदय की बाईपास सर्जरी के पश्चात व फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों में बहुत महत्वपूर्ण है। इस दौरान डॉ. अमिताभ सुथार, डॉ. अमित शर्मा, डॉ. मधुसूदन व्यास, डॉ. निशांत अहमद आदि उपस्थित रहे। रेडक्रॉस सोसायटी सचिव विजय खत्री ने आगन्तुकों का स्वागत किया।

 

फिजियोथैरेपी शिविर में 137 लोग लाभांवित
बीकानेर. फिजियोथेरेपी ऐसी विकसित चिकित्सा पद्धति हो गयी है जो अलग अलग शारिरिक बीमारियों से हो रहे दर्द निवारण के लिए सुनिश्चित तकनीक के प्रयोग करते हुए इलाज बगैर दवाइयों और ऑपरेशन से बचाव करता है। यह उदगार डॉ. रामावतार बम्ब ने सेमिनार के उद़घाटन में कहे। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े डॉ अशोक ओहरी ने कहा कि खिलाडिय़ों की शारीरिक क्षमता बढ़ाने के साथ सही तकनीक से खेलने से भी रिकॉर्ड प्रदर्शन हो रहे हैं। बीकाजी इंटेरनेश्नल ग्रुप के सहयोग से इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ फिजियोथैरेपिस्ट, रोटरी क्लब बीकानेर मरुधरा की ओर से आयोजित मल्टी स्पेशियलिटी फिजियोथैरपी शिविर में 137 लोगों ने खेल, प्रसूति, बढ़ती उम्र, औचक रूप से उपजे दर्द निवारण के लिए चिकित्सा परामर्श लिया। रोटरी मरुधरा के अध्यक्ष पुनीत हर्ष ने बताया की विश्व फिजियोथेरेपी दिवस पर आयोजित शिविर में डॉ अभिषेक गर्ग, डॉ विनय गर्ग, डॉ लक्ष्मण सिंह, डॉ. भरत खत्री और डॉ मारुती खत्री ने 137 रोगियों की चिकित्सिकीय जांच की।

 

निशुल्क शिविर
वरिष्ठ नागरिक समिति के तत्वावधान में विश्व फिजियोथैरेपी दिवस पर निशुल्क शिविर का आयोजित शनिवार को किया गया। शिविर का उद्घाटन डॉ. एसएन हर्ष ने किया। सचिव शिवनाम सिंह ने बताया कि शिविर में डॉ. श्वेता मोदी ने सेवाएं दी। शिविर में तीस महिला एवं पुरुषों की जांच की गई। प्रेम अग्रवाल, रजिया सुल्तान, डॉ. बसंती हर्ष, इंदू मिश्रा ने सहयोग किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned