script

आ गई Honda की महज 50cc की ख़ास स्कूटर, कम कीमत में देती हैं 80Kmpl का शानदार माइलेज़

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2022 10:02:58 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Honda Giorno और Dunk दोनों ही 49cc सिंगल-सिलेंडर युक्त इंजन से लैस हैं, वहीं कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर 80 kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है।

honda_new_scooter-amp.jpg

Honda Giorno


जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा ने अपने घरेलू बाजार में आधिकारिक तौर पर 2022 Giorno का खुलासा किया है, जिसमें कई मामूली कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। Honda ने Giorno स्कूटर के रेट्रो डिज़ाइन को आगे बढ़ाया गया है, जिसमें एक गोल हेडलैंप, राउंड टर्न इंडिकेटर्स, एक बल्बनुमा टेललाइट और कर्वी बॉडी पैनल शामिल हैं। वहीं इसमें गोल रियर-व्यू मिरर, सिंगल-पीस सीट और फ्रंट एप्रन में दो अलग-अलग स्टोरेज स्पेस भी मिलते हैं।


कंपनी ने ‘Deluxe’ वैरिएंट को किया बंद

बता दें, यह स्कूटर (Giorno) अब सिर्फ एक बेस वेरिएंट में उपलब्ध है, वहीं कंपनी ने ‘डीलक्स’ वेरिएंट को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही, होंडा ने 2022 Dunk का भी अनावरण किया है। हालांकि Dunk स्कूटर मकैनिकल रूप से जिओर्नो के समान है, लेकिन इसका स्टाइल थोड़ा अलग है। बतौर फीचर्स इसमें एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल (ओडोमीटर, फ्यूल गेज के लिए एक डिजिटल रीडआउट के साथ) और एक 12V USB चार्जिंग पोर्ट शामिल हैं।

 


दोनों स्कूटर्स में मिले समान इंजन विकल्प

Honda Giorno और Dunk दोनों ही 49cc का सिंगल-सिलेंडर युक्त इंजन दिया गया है, जो 8,000 rpm पर 4.5 PS की पीक पावर और 6,000 rpm पर 4.1 Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। हालांकि यह परफॉर्मेंस केवल शहर की सवारी के लिए पर्याप्त है। Honda का दावा है कि ये स्कूटर 80 kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है।

कीमत की बात करें तो 2022 Honda Giorno की कीमत JPY 209,000 (लगभग INR 1.36 लाख) है, जबकि डंक की कीमत JPY 229,000 (लगभग 1.49 लाख रुपये) तय की गई है। बताते चलें, कि ये जापान में एंट्री-लेवल स्कूटर हैं, जिनका उद्देश्य उन लोगों के लिए है जो एक किफायती, कम लागत में चलने वाले, सरल दैनिक कम्यूटर की तलाश में हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो