scriptइन 7 Tips को फोलो करके 40 % तक बढ़ा सकते है कार और बाइक का माइलेज | 7 Tips to increase your Car or Bike Mileage up to 40% | Patrika News

इन 7 Tips को फोलो करके 40 % तक बढ़ा सकते है कार और बाइक का माइलेज

Published: Jul 07, 2017 05:00:00 pm

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिसके रेगुलर इस्तेमाल करके आप अपनी कार या बाइक को माइलेज 40 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं। 

bike mileage

bike mileage

नई दिल्ली। गुजरते समय के साथ देश में वाहनों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही बढ़ती महंगाई ने पेट्रोल—डीजल के दामों में जबदस्त उछाल ला दिया है। लेकिन इस आर्टिकल हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिसके रेगुलर इस्तेमाल करके आप अपनी कार या बाइक को माइलेज 40 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं। 

ये माइलेज बढ़ाने वाले 7 आसान टिप्स:—
1. जब आप सुबह पहली बार बाइक या कार को स्टार्ट करें तो उसके इंजन को थोड़ी देर के लिए चालू करके छोड़ दें क्योकि सुबह के समय इंजन ठंडा रहता है और वह गर्म होने में थोड़ा वक्त लेता है। यदि आप बाइक को स्टार्ट करके तुरंत ही चल देंगे तो ऐसे में इंजन 5-6 किलोमीटर तक डबल मात्रा में फ्यूल खाता है, जिससे माइलेज कम निकलता है। 

2. कार या बाइक का माइलेज बढ़ाने में इसके नियमित सर्विस भी अहम रोल निभाती है। ध्यान रखें समय— समय पर अपने वाहन की सर्विस करवाते रहें और इंजन आॅयल को बदलवाते रहे। इससे माइलेज में बढ़ोतरी होती है। 

3. कार या बाइक चलाते समय अचानक टॉप गियर से लोयर गियर में न आए क्योंकि इससे फ्यूल एफिशिएंसी पर निगेटिव इफेक्ट पड़ता है। 

4. गाड़ी चलाते वक्त ब्रेक और क्लच पर दबाकर न रखें। आवश्यकता पड़ने पर ही ब्रेक या क्लच का इस्तेमाल करें। बार-बार क्लच दबाने से बाइक का माइलेज घटता है।

5. यदि आप बाइक को नियमित रूप से 45 से 55 किमी/घंटा की रफ़्तार चलाएंगे तो भी माइलेज में फर्क जरूर बढ़ेगा। 

6. बेहतर माइलेज के लिए आपके वाहन के टायर का प्रेशर भी सही होना जरूरी है। यदि टायर में हवा कम है तो इंजन को वाहन को खींचने में अधिक ताकत लगानी पड़ती है, जिससे माइलेज पर निगेटिव असर पड़ता है। 

7. इसके अलावा यदि आपको ट्रैफिक सिग्नल पर 30 सेकेंड से अधिक समय के लिए रूकना है तो अपने कार या बाइक का इंजन आॅफ कर दें। ऐसा करने से माइलेज में फर्क पड़ता है। 


इन आसान टिप्सों को अपनाकर आप भी अपने वाहन को माइलेज में 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकते हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो