scriptगर्मी में टू-व्हीलर चलाते समय आपके पास हमेशा होनी चाहिये ये जरूरी चीजें, सफ़र होगा आसान | Always carry these things in summer before ride bike and scooter | Patrika News

गर्मी में टू-व्हीलर चलाते समय आपके पास हमेशा होनी चाहिये ये जरूरी चीजें, सफ़र होगा आसान

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2023 03:59:03 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Summer Ride: सेफ राइड और गर्मी से बचने के लिए अगर आप कुछ चीजों को कैरी किया जाए तो गर्मी से राहत तो मिलेगी ही साथ आपकी स्किन को भी कोइ नुकसान नहीं होगा।

riders.jpg

 

Summer Ride Tips: इस समय देश में भयानक गर्मी हो रही है, दिन के समय तापमान काफी बढ़ जाता है, गर्म हवा/लू के चलते घर से बाहर निकलना मुश्किल भरा हो जाता है, लेकिन जो लोग गर्मी में टू-व्हीलर पर चलते हैं उनके लिए समस्या बड़ी हो जाती है। ऐसे में सेफ राइड और गर्मी से बचने के लिए अगर आप कुछ चीजों को कैरी किया जाए तो गर्मी से राहत तो मिलेगी ही साथ आपकी स्किन को भी कोइ नुकसान नहीं होगा। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही खास प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जोकि आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं टू-व्हीलर चलाते समय…


helmet.jpg


ओरिजिनल ISI हेलमेट:

टू-व्हीलर चलाते समय हमेशा हेलमेट जरूर पहने, लेकिन हेलमेट ओरिजिनल ISI मार्क वाला होना चाहिये। इस समय मार्केट में Steelbird, Studds और Vega जैसे हेलमेट ब्रांड्स मौजूद हैं जोकि हाई क्वालिटी हेल्मेट्स का निर्माण करते हैं। गर्मी में फुलफेस हेलमेट की जगह आप हाफ फेस हेलमेट खरीद सकते हैं। इसका फायदा यह होगा कि आपके फेस पर हवा लगेगी और गर्मी महसूस नहीं होगी। इस समय स्टीलबर्ड के पास कई अच्छे डिजाइन वाले हेलमेट मौजूद हैं, आप अपने हिसाब से साइज़ और स्टाइल को चुन सकते हैं। 1000 रुपये के अन्दर आपको के हाफ फेस और फुल फेस हेलमेट मिल जाएगा, अगर आपके पास बजट का कोई इशू नहीं है तो आप इससे महंगे एयर डिजाइनर हेलमेट खरीद सकते हैं।


wind_1.jpg

 

विंडचीटर (Windcheater):

गर्मी में दिन के समय अक्सर लू/गर्म हवा चलती है, जिसकी वजह से टू-व्हीलर चलाने में काफी दिकतें आती हैं। इसलिए आप विंडचीटर (Windcheater) का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे ये अच्छी क्वालिटी की होनी चाहिए,ताकि आपकी स्किन को कोई दिक्कत न हो। आप स्टीलबर्ड की विंडचीटर खरीद सकते हैं, ये आपको S, M, L, XL और XXL साइज़ में मिल जायेगी। स्टीलबर्ड के पास अलग-अलग डिजाइन में ये उपलब्ध हैं, स्टीलबर्ड विंडचीटर की कीमत 549 रुपये से शुरू होती है।


arm_cover.jpg



आर्म कवर:

अगर आप हाफ T-Shirt पहन कर बाइक या स्कूटर राइड करते हैं तो आपके हाथ धूप में काले हो सकते हैं, ऐसे में आप आर्म कवर खरीद सकते है, इसके इस्तेमाल से आपके हाथों पर टेनिंग नहीं होगी और पसीना भी नहीं आएगा जल्दी से, लोकल मार्केट में ये आपको 100 रुपये के आस-पास मिल जायेगे, जबकि ऑनलाइन थोड़े महंगे मिल सकते है। आउटडोर के लिए ये काफी अच्छे रहते हैं।


gloves.jpg


ग्लोव्स:

सेफ्टी के लिए बाइक/स्कूटर चलाते समय ग्लोव्स जरूर पहले ताकि दुर्घटना होने पर आपको गंभीर चोटें आये। सॉफ्ट-हार्ड ग्लोव्स का चुनाव आप कर सकते हैं। आपको कई ब्रांड्स मिल जायेंगे… लेकिन आप स्टीलबर्ड के ग्लोव्स खरीद सकते हैं जिनकी कीमत 599 रुपये है, ये आपको अमेजन पर मिल जायेंगे।


inflator.jpg



टायर Inflator: 

टू-व्हीलर चलाते समय अचानक टायर पंचर हो जाए तो काफी दिक्कतें हो जाती हैं, खासतौर पर रात के समय यह मुसीबत भी बन सकता है, ऐसे में बचने के लिए आप अपने साथ Tyre Inflator जरूर रखें ताकि टायर में हव कम होने या फिर पंचर होने पर पर कुछ मिनटों में हवा भर सकते हैं। वैसे तो कई ब्रांड्स आपको मिल जायेंगे लेकिन आप Xiaomi का 150 PSI पोर्टेबल इलेक्ट्रिक टायर एयर पंप चुन सकते हैं, यह बेहतर ढंग से काम करता है और इसकी कीमत 2999 रुपये है।


sunscreen_1.jpg


सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen Lotion):

और सबसे अहम् प्रोडक्ट की भी बात कर लेते हैं…गर्मी में टू-व्हीलर चलाते समय स्किन पर टैनिंग होने लगती है, जिसकी वजह से स्किन के डैमेज होने का चांस काफी बढ़ जाते हैं, इसलिए घर से निकलने से पहले एक अच्छा सनस्क्रीन लोशन जरूर इस्तेमाल करें, वैसे तो कई ब्रांड्स आपको मिल जायेंगे, लेकिन द बॉडी शॉप (the body shop) के प्रोडक्ट्स आप यूज़ कर सकते हैं क्योंकि उए स्किन फ्रेंडली होते हैं और किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होने देते द बॉडी शॉप (the body shop) के पास अलग-अलग स्किन की जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं,स्किन डिफेंस के नाम से आपको SPF वाले प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं। इनकी कीमत 2,095 रुपये से शुरू होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो