scriptबजाज व होंडा सबसे पसंदीदा दोपहिया ब्रांड : ड्रूम रिपोर्ट | Bajaj and Honda emerge as the most preferred 2 wheeler brand of customers: Droom Report | Patrika News

बजाज व होंडा सबसे पसंदीदा दोपहिया ब्रांड : ड्रूम रिपोर्ट

locationजयपुरPublished: Aug 20, 2017 05:49:00 pm

ऑनलाइन ऑटोमोबाइल लेन-देन प्लेटफार्म ड्रूम ने हाल ही में वित्त वर्ष 2017-18 के Q2 के अंत के लिए अपनी विश्लेषण रिपोर्ट पेश की

Honda-Bajaj
भारत में दोपहिया वाहनों में सबसे प्रसिद्ध बाइक ब्रांड के रूम में जो उभर कर सामने आया है वो है बजाज आॅटो। बजाज की बाइक्स को 29 प्रतिशत लोगों ने चुनना पंसद किया है। वहीं हम बात करें स्कूटर सेगमेंट की तो इस लिस्ट में होंडा व यामाह शीर्ष पर है। 59 प्रतिशत बिक्री इन दोनों ब्रांड्स के स्कूटर्स की हुई है। इस बात की जानकारी ऑनलाइन ऑटोमोबाइल लेन-देन प्लेटफार्म ड्रूम ने हाल ही में वित्त वर्ष 2017-18 के क्यू2 के अंत के लिए अपनी विश्लेषण रिपोर्ट में दी है।
सुपरबाइक्स के क्षेत्र में हार्ले डेविडसन, केटीएम आगे
रिपोर्ट के मुताबिक, बजाज, होंडा व यामाहा दोपहिया वर्ग में तीन सबसे प्रसिद्ध ब्रांड्स थे। सुपरबाइक्स के क्षेत्र में, हार्ले डेविडसन, केटीएम व ह्यूसॉन्ग दूसरों से काफी आगे हैं। बिकने वाले दोपहिया वालों की औसत कीमत 30,000-40,000 रुपये के आसपास है, जिसमें क्रमश: स्कूटरों की औसत कीमत 31,564 रुपये और बाइक्स की औसत कीमत 40,208 रुपये है।
बिक्री का 18 प्रतिशत हिस्सा स्कूटर के उपवर्ग से आया
इस रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए ड्रूम के संस्थापक व सीईओ संदीप अग्रवाल ने कहा, इस साल ड्रूम की कुल बिक्री का एक अच्छा-खास हिस्सा, स्पष्ट रूप से 44 प्रतिशत, दोपहिया वाहनों के वर्ग में था। इसमें से, 18 प्रतिशत हिस्सा स्कूटर के उपवर्ग से आया था। हमने पिछले 7 सालों में उत्पादित वाहनों को सबसे ज्यादा संख्या में बिकते हुए देखा, जबकि भारतीय उत्पादक अब भी इस सेगमेंट में ग्राहकों की पसंद थे।
44 प्रतिशत खरीदारों ने काले रंग को चुना
मजेदार रूप से, बाइक खरीदने वाले ग्राहकों के लिए काला सबसे पसंदीदा रंग रहा, 44 प्रतिशत खरीदारों ने इस रंग को चुना, जिसके बाद 20 प्रतिशत ग्राहकों ने सफेद रंग को चुना। सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों की संख्या के संदर्भ में दिल्ली, पुणे, मुंबई, बंगलुरु और लुधियाना जैसे शहर चार्ट के शीर्ष पर रहे, उदीयमान शहरों जैसे अहमदाबाद, जयपुर, गाजियाबाद, आगरा व हैदराबाद ने भी इन्हें कड़ी प्रतिस्पर्धा दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो