scriptBajaj CT100: बजाज ने बंद किया अपनी सबसे सस्ती बाइक का प्रोडक्शन! कम कीमत में बेस्ट माइलेज के लिए थी मशहूर | Bajaj CT100 Cheapest and best mileage Motorcycle Discontinued | Patrika News

Bajaj CT100: बजाज ने बंद किया अपनी सबसे सस्ती बाइक का प्रोडक्शन! कम कीमत में बेस्ट माइलेज के लिए थी मशहूर

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2022 02:28:09 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Bajaj CT100 अपने सेग्मेंट में न केवल कम कीमत के लिए मशहूर थी, बल्कि इसे बेहतर माइलेज के लिए भी जाना जाता था। हाल ही में कंपनी ने इस बाइक की कीमतों को भी अपडेट किया था, जिसके बाद इसकी कीमत 53,696 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) हो गई थी।

bjaja_ct_100-amp.jpg

Bajaj CT 100

भारतीय बाजार में कम्यूटर सेग्मेंट की बाइक्स की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। कम कीमत बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते लोग इस सेग्मेंट के वाहनों को ज्यादा पसंद करते हैं। अब तक इस सेग्मेंट में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) की मशहूर बाइक CT100 भी शामिल थी, लेकिन अब ख़बर आ रही है कि कंपनी ने इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया है और ये बाइक डिसकंटीन्यू हो गई है। कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट से भी इस बाइक को हटा दिया गया है। ये बाइक किफायती होने के साथ-साथ बेहतर माइलेज के लिए भी जानी जाती थी।


हालांकि कंपनी ने इस बाइक को डिस्कंटीन्यू किए जाने के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा तो नहीं की है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि संभवत: CT110X सिबलिंग मॉडल की तरफ ग्राहकों का झुकाव थोड़ा ज्यादा हुआ है, जो कि ज्यादा अपमार्केट मॉडल है। वहीं CT110 की बिक्री भी अब काफी कम हो चली थी, इसलिए कंपनी ने इसे डिस्कंटीन्यू करने का निर्णय लिया होगा। CT110X रेंज की कीमत 65 हजार रुपये से शुरू होती है, और जिस मॉडल की बिक्री को बंद किया गया है, उसकी कीमत इससे काफी कम थी।

कैसी थी Bajaj CT 100:

सस्पेंशन सेटअप के तौर पर इस बाइक में पारंपरिक टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और SNS (स्प्रिंग-इन-स्प्रिंग) ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर दिया गया था। नो-फ्रिल्स मोबिलिटी सॉल्यूशन होने के कारण, CT100 ने इसमें आगे और पीछे दोनों हिस्सो में ड्रम ब्रेक मिलता है। कंपनी ने इस बाइक में 102 सीसी की क्षमता का एयर-कूल्ड इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 7.8 एचपी और 8.3 एनएम का टार्क जेनरेट करता है। पावर के मामले में ये बाइक काफी कमजोर थी, लेकिन इसका माइलेज काफी बेहतर था। इसके इंजन को 4-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया था।


CT100 अपनी सिस्टर मॉडल प्लेटिना के साथ ही तकरीबन 70 से 80 kmpl से अधिक का माइलेज देने के लिए जानी जाती रही है। हाल ही में कंपनी ने इस बाइक की कीमतों को भी अपडेट किया था, जिसके बाद इसकी कीमत 53,696 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) हो गई थी। हालांकि समय के साथ लगातार बाइक की लागत मूल्य बढ़ती जा रही थी, ऐसे में कंपनी के लिए भी कीमत को कम रखना मुश्किल हो रहा था।

फिलहाल इस बारे में अभी कोई भी जानकारी नहीं मिल सकी है कि, कंपनी इस बाइक को रिप्लेस करते हुए किसी अन्य मॉडल को पेश करेगी या नहीं। अब कंपनी की बाइक रेंज Platina 100 से शुरू होती है, जिसकी कीमत 61,152 रुपये से शुरू होती है। हालांकि अपने सेग्मेंट में ये बाइक भी काफी मशहूर है लेकिन बीते कुछ समय से इसकी बिक्री भी कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सकी है। चूकिं कम्यूटर सेग्मेंट में ये Hero Splendor की डिमांड सबसे ज्यादा है, इसलिए दूसरी कंपनियों के लिए इस सेग्मेंट में पकड़ बना पाना थोड़ा मुश्किल है।

ट्रेंडिंग वीडियो