scriptबस इन 6 बातों का रखें ध्यान, गर्मी में आपकी बाइक और स्कूटर नहीं होंगे ब्रेक डाउन! | Bike and scooter never break down in summer check Best maintenance tips | Patrika News

बस इन 6 बातों का रखें ध्यान, गर्मी में आपकी बाइक और स्कूटर नहीं होंगे ब्रेक डाउन!

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2023 01:30:49 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Maintenance Tips: अक्सर गर्मी में वाहन के ब्रेक डाउन की समस्या अधिक बढ़ जाती है और सफ़र का मज़ा एक दम बिगड़ जाता है। लेकिन यहां हम कुछ बेसिक बातें बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने वाहन को दुरुस्त रख सकते हैं …

bike_care_tips.jpg


Top Maintenance Tips: मई का महीना चल रहा है और देश में गर्मी धीरे-धीरे अपनी रफ़्तार पकड़ रही है, और हमेशा की तरह इस बार भी मई से लेकर जुलाई के महीने में काफी भयंकर गर्मी देखने को मिल सकती है। गर्मी में बाइक और स्कूटर चलाने वालों को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है। धूप में परेशानी अलग से होती है साथ ही गाड़ी के ब्रेकडाउन की समस्या भी गर्मी में अधिक बढ़ जाती है और सफर खराब हो जाता है। अब ऐसे में इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जो जिनके इस्तेमाल से आप अपने वाहन को इस मौसम में भी फिट रख सकते हैं।



सर्विस है बेहद जरूरी:

गर्मी में अपनी बाइक/स्कूटर की सर्विस जरूर का लें, ताकि अगर कोई छोटी-मोटी समस्या हो तो आपको पहले ही पता चल जाए। याद रखें अपने वाहन की सर्विस हमेशा Authorized सर्विस सेंटर पर ही करानी चाहिये। लोकल जगह से सर्विस कराने से बचना चाहिये।


 

 


समय पर बदलें इंजन ऑयल:

इंजन ऑयल का सही होना बेहद जरूरी है और उससे भी जरूरी इसका सही पर बदलना, यदि आप ऐसा करते हैं तो आपका वाहन कभी ब्रेक डाउन नहीं होगा । हर 2000-3000 किलोमीटर पर बाइक/स्कूटर का इंजन ऑयल चैक करा लें या जब तक इंजन ऑयल कम या काला न पड़ जाए। ऐसा करने से इंजन बेहतर और स्मूथ चलेगा, साथ ही क्लच को भी नुकसान नहीं होगा। साथ ही साथ बाइक की चेन सेट को चेक करा लें, अगर ढीली हो गई हो तो थोड़ा सेट करवा लें।




एयर फिल्टर की रेगुलर सफाई:

एयर फिल्टर अगर यह गंदा होगा तो इसका असर इंजन पर पड़ेगा और आपको परफॉरमेंस सही नहीं मिलेगी। अक्सर लोग एयर फिल्टर की सफाई को नजर अंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से इंजन को नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए समय-समय पर एयर फिल्टर की सफाई जरूरी है।




जरूर चेक करें स्पार्क प्लग:

इंजन में लगे स्पार्क प्लग की सफाई बेहद जरूरी है, कई बार इसमें कचरा या कार्बन आ जाने से इंजन स्टार्ट होने में काफी दिक्कत होने होती है। लोग स्पार्क प्लग पर ध्यान नहीं देते। इसलिए 1500-2000 किलोमीटर पर स्पार्क प्लग को बदल देना चाहिये।




बैटरी की जांच है जरूर:

बाइक हो या स्कूटर समय-समय पर इनकी बैटरी को भी चैक करें। बैटरी में सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत यह है कि कहीं इसमें कोई लीकेज तो नहीं है अगर ऐसा है तो तुरन्त ठीक करा लेना ही बेहतर होता है। अगर बैटरी कमजोर पड़ने लगे तो इसे नज़रअंदाज न करें।



टायर्स में हवा बराबर रखें:

हफ्ते में एक बार अपने वाहन में हवा का प्रेशर जरूर चेक करें, हवा कम या ज्यादा होने से वाहन की परफॉरमेंस पर बुरा असर पड़ता है. इतना ही नहीं समय-समय पर व्हील बैलेंसिंग कराना भी फायदेमंद रहता है। अगर टायर्स घिस गये हैं या फटने लगे हैं तो तुरंत उन्हें बदलवा लेना चाहिये। आजकल नाइट्रोजन हवा आसानी से मिल जाती हैं, यह टायर्स के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है।

यह भी पढ़ें

7 नए फीचर्स के साथ Nissan Magnite का GEZA स्पेशल एडिशन हुआ लॉन्च

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो