scriptपानी में बंद हुई बाइक को घर बैठे इस ट्रिक की मदद से करें ठीक, जानें क्या है पूरा तरीका | bike shut off in water can be fixed with this simple trick | Patrika News

पानी में बंद हुई बाइक को घर बैठे इस ट्रिक की मदद से करें ठीक, जानें क्या है पूरा तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2018 02:45:33 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

पानी में डूबने की वजह से गाड़ी बंद हो जाए तो वापस से उसे किक स्टार्ट करने की कोशिश न करें । दरअसल ऐसा करने से बाइक का पिस्टन

bike in water

पानी में बंद हुई बाइक को घर बैठे इस ट्रिक की मदद से करें ठीक, जानें क्या है पूरा तरीका

नई दिल्ली: बारिश में वैसे तो वॉटर लॉगिंग वाली जगहों से बाइक या गाड़ी को चलाने से बचना चाहिए लेकिन फिर भी अगर मजबूरी हो तो इंसान क्या करे। कई बार तो हमें हमारी ये मजबूरी काफी मंहगी पड़ती है जब पानी में डूबने की वजह से बाइक बंद हो जाती है। ऐसे में उसे ठीक कराने के लिए मार्केट में करीब 5000 रू तक खर्च हो सकते हैं, लेकिन हम आपको आज एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाने से आप 500 रू से कम के खर्च में अपनी बाइक को ठीक कर सकते हैं।

लॉन्चिंग के 20 साल बाद, चौथी जनरेशन में भारत में दौड़ेगी सुजुकी की ये कार

कभी भी न करें किक स्टार्ट-

अच्छा सबसे पहले ये अच्छी तरह से समझ लें कि कभी भी अगर पानी में डूबने की वजह से गाड़ी बंद हो जाए तो वापस से उसे किक स्टार्ट करने की कोशिश न करें । दरअसल ऐसा करने से बाइक का पिस्टन मूव कर सकता है जिसकी वजह से इंजन में वैक्यूम स्पेस बन जाता है और पानी चैम्बर में पहुंच सकता है। एक बार पानी आपके इंजन तक पहुंच गया तो उस वक्त बाइक को सर्विस सेंटर पर ले जाए बिना ठीक करना इंपॉसिबल होगा।कई बार तो इंजन चेंज कराने की नौबत आ जाती है।

ऐसे करें बाइक ठीक-

अगर आपकी बाइक बंद हो गई है तो इसे 500 रू से कम के खर्च में में ठीक किया जा सकता है। 300 रू इंजन ऑयल 170 स्पार्क प्लग के लिए। इसके लिए सबसे पहले अंदर भरे पानी को बाहर निकालें उसके बाद फिर नया इंजन ऑयल डालकर इसे भी फ्लश आउट कर दें। फिर नया इंजन ऑयल डालकर गाड़ी स्टार्ट करें। बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाएगी। ये ट्रिक कार पर भी काम करती है।

ट्रेंडिंग वीडियो