scriptचोरी नहीं होगी अब आपकी साइकिल, आ गया फुली आॅटोमैटिक स्मार्ट लॉक | Bisecu The worlds first fully automatic smart bike lock | Patrika News

चोरी नहीं होगी अब आपकी साइकिल, आ गया फुली आॅटोमैटिक स्मार्ट लॉक

Published: Oct 11, 2017 04:41:31 pm

कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी ने दुनिया का पहला फुली ऑटोमैटिक स्मार्ट बाइक लॉक बनाया गया है जो साइकिल को आॅटामैटिकली लॉक व अनलॉक करने में मदद करेगा।

Smart lock
कई लोगों को शौकिया तौर पर साइकिल चलाना काफी पसंद है लेकिन जब उसे वे पार्क करके जाते है तो उनके मन में इसके चोरी होने हमेशा रहता है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए कैलिफोर्निया की स्टार्टअप कंपनी ने दुनिया का पहला फुली ऑटोमैटिक स्मार्ट बाइक लॉक बनाया गया है जो साइकिल को आॅटामैटिकली लॉक व अनलॉक करने में मदद करेगा।
यह स्मार्ट लॉक ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन से कनेक्ट रहेगा। जैसे ही राइडर साइकिल से दूर जाएगा तो वह इसे स्मार्टफोन के माध्यम से लॉक कर देगा। वहीं साइकिल के पास आने पर लॉक आॅटोमैटिकली ओपन हो जाएगा। इस खास लॉक को बिसीकू स्मार्ट लॉक नाम दिया गया है। इसे एयरोस्पेस ग्रेड एल्यूमीनियम अलॉय मैटल डिजाइन से बनाया गया है जिससे यह हल्का होने के साथ-साथ काफी मजबूत भी है और इसे काटना नामुमकिन है।
इस साइकिल लॉक वाटर रजिस्टैंस बनाया गया है ताकि इसका उपयोग बारिश के दौरान भी किया जा सकें। इसमें LED लाइट्स लगी हैं जो साइकिल को पार्क करने के बाद पार्किंग में इसे ट्रैक करने में मदद करेगी। इसके अलावा साइकिल चलाते समय भी ये जलेंगी जिससे दूसरे वाहन चालकों को रात के समय सड़क पर साइकिल की मौजूदगी का पता चल सके।
इस स्मार्ट लॉक का वजन 350 ग्राम है और इसे खास एडवांस सिक्योरिटी तकनीक से बनाया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से इसमें एक अलार्म सेट किया गया है जो इसे हाथ लगाने पर 100db पर लाऊड साऊंड देता है। इसके अलावा यह लॉक स्मार्टफोन पर पुश नोटिफिकेशन्स भी भेजता है जिससे समय रहते साइकिल को चोरी होने से बचाया जा सकता है।
इतना ही नहीं इस स्मार्ट बाइक लॉक में 3 मोशन सैंसर्स लगे हैं जो इसे चलाते समय स्पीड का पता लगाने, एवरेज स्पीड, डिस्टैंस और कितनी देर से साइकिल चल रही है इसकी भी जानकारी एप पर देते हैं। इन फीचर्स का उपयोग करने के लिए यूजर को बस अपने स्मार्टफोन को साइकिल की हैंडलबार पर लगाना होगा जिसके बाद स्मार्टफोन पर ये सभी जानकारी शो होने लगेंगी।
आपको बता दें इस खास लॉक में दी गई लिथियम आयन बैटरी को माइक्रो USB केबल से एक बार में दो घंटों तक चार्ज कर 6 महीनों तक उपयोग में लाया जा सकता है। बैटरी के 20 प्रतिशत से कम होने पर स्मार्ट लॉक पुश नोटिफिकेशन्स से स्मार्टफोन पर अलर्ट भी करेगा। हालांकि अभी तक इसकी कीमत को लेकर कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन इतना जरूर मार्केट में आने के बाद यह लॉक काफी फेमस रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो