BMW ने लॉन्च की बैटरी से चलने वाली ई—साइकिल, फुल चार्ज में चलेगी 100km

BMW ने लॉन्च की बैटरी से चलने वाली ई—साइकिल, फुल चार्ज में चलेगी 100km

Kamal Rajpoot | Publish: Oct, 13 2017 05:10:34 PM (IST) बाइक

इस ई—बाइक में 504 Wh की हाई परफॉर्मेंस बैटरी लगाई गर्इ् है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है

जर्मन वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने बढ़ते प्रदूषण को कम करने के दिशा में अहम कदम उठाया है। कंपनी ने एक नई हाइब्रिड ई-साइकिल लॉन्च की है। यह BMW एक्टिव हाइब्रिड ई-बाइक (ई-साइकिल) नाम से बाजार में आएगी। यह हाइब्रिड ई-बाइक, रोड बाइक और माउंटेन बाइक का मिश्रण है यानि इसे आप खराब रोड पर बिना किसी परेशानी चला सकते हैं।

फुल चार्ज में 100 किलोमीटर तक चलेगी
परफोर्मेंस के मामले में यह एक बेहतर ई—साइकिल है। इस ई—बाइक में 504 Wh की हाई परफॉर्मेंस बैटरी लगाई गर्इ् है जो एक बार फुल चार्ज होने पर 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इसकी पॉवरफुल बैटरी 90 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क जनरेट करती है। बता दें इतना टॉर्क मारुति सुजुकी की आॅल्टो के 10 कार जनरेट करती है। रात में सेफ्टी के लिए इसमें आगे की तरफ एक LED लाइट लगाईं गई है। वही इसकी टॉप स्पीड 25 प्रतिघंटा है।

ई—साइकिल की कीमत 2.6 लाख रुपए
इस ई—बाइक में नए डिजाइन वाली सीट लगाई है जो कि इसे चलाने वाल व्यक्ति को आराम का अनुभव करवाएगी, साथ ही ब्रेक लगाने की स्थिति में आपको स्टेबल रखेगी। यूरोप में इसकी कीमत 3,400 यूरो (करीब 2.6 लाख रुपए) है। भारत में यह बाइक कब तक आएगी इस संबंध में अभी कोइ आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

सलमान खान ने लॉन्च की बीएंग हुमन की ई-साइकिल
बता दें इससे पहले बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने अपने ब्रांड बीएंग हुमन के तहत बैटरी से चलने वाली बाइसिकल की नई रेंज को पेश की थी। कंपनी ने इसे विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लॉन्च किया था। Being Human ई-साइकिल की शुरुआती कीमत 40,000 रुपए है, वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 57,000 रुपए निर्धारित की गई है।

इस ई-साइकिल को चलाने के लिए न तो ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी और न ही व्हीकल रजिस्ट्रेशन की। इस साइकिल को बैटरी के अलावा रेग्युलेर पैडल से चला सकते है। इसकी बैटरी का एक बार फुल चार्ज करने पर 30 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है।

BMW
Ad Block is Banned