scriptहुड़ी बाबा! Caliber से लेकर Twinner तक, देश में धूम मचाने आ रही हैं Bajaj की ये दमदार बाइक्स | Caliber to Twinner Upcoming New Bajaj Bikes Names Trademarked | Patrika News

हुड़ी बाबा! Caliber से लेकर Twinner तक, देश में धूम मचाने आ रही हैं Bajaj की ये दमदार बाइक्स

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2022 09:25:46 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Bajaj Auto ने हाल के दिनों में कई बाइक्स का ट्रेडमार्क फाइल किया है, जिनमें रेगुलर पेट्रोल मॉडल के अलावा कुछ इलेक्ट्रिक बाइक्स के पेश किए जाने की भी संभावनाएं हैं। इसके अलावा Bajaj Caliber नाम को भी एक बार फिर से भुनाने की तैयारी हो रही है।

bajaj_bike-amp.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Bajaj Upcoming Bike

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj Auto घरेलू बाजार में तगड़ी वापसी करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अलग-अलग बॉडी स्टाइल और सेग्मेंट वाले कई मॉडलों पर काम कर रही है। इनमें से कुछ मॉडलों का ट्रेडमार्क भी रजिस्टर कराया गया है, जिसमें वर्षों पुराने Caliber से लेकर नई Twinner इत्यादि जैसे मॉडल शामिल हैं। तो आइये जानते हैं, बजाज ऑटो की आने वाली इन बाइक्स के बारे में –


Bajaj Caliber:

बजाज ऑटो ने 90 के दशक में घरेलू बाजार में अपनी मशहूर कम्यूटर बाइक कैलिबर को पेश किया था। इस बाइक ने उस दौर में ख़ासी सुर्खियां बटोरी थीं और इसका ‘हुड़ी बाबा’ वाला टीवी कमर्शियल काफी लोकप्रिय हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी एक बार फिर से कैलिबर के नाम को भुनाने की तैयारी कर रही है, और इसी नाम से नई बाइक को लॉन्च किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस बाइक में 115cc की क्षमता का 4-स्ट्रोक, सिंगल सिलिंडर युक्त एयर कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढें: अब पेट्रोल की कीमत 25 रुपये तक होंगी कम, लागू होने जा रहा है नया नियम

Bajaj Twinner:

कंपनी ने कुछ दिनों पहले ट्वीनर के नाम से एक ट्रेडमार्क फाइल किया है, बताया जा रहा है कि ‘Twinner’ नाम का इस्तेमाल कंपनी अपने आने वाली बाइक के लिए करेगी। ये एक ट्वीव सिलिंडर मोटरसाइकिल होगी जिसे Bajaj और KTM के ज्वाइंट वेंचर द्वारा मिलकर तैयार किया जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार इस बाइक में 490cc की क्षमता का पैरलल ट्वीन इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। बता दें कि, इसी इंजन का इस्तेमाल केटीएम के कुछ बाइक्स में भी किया जा रहा है।

bajaj_freerider-amp.jpg


Bajaj Freerider:

बजाज ऑटो ने पिछले साल जुलाई महीने में ‘Freerider’ नाम से ट्रेडमार्क फाइल किया था, इस नाम का इस्तेमाल आने वाली नई बाइक के लिए किया जाएगा। ऐसी भी ख़बरें आ रही हैं कि इसी नेमप्लेट का इस्तेमाल नई इलेक्ट्रिक बाइक के लिए भी किया जा सकता है, जिसे बजाज ऑटो अपने सहयोगी कंपनी Husqvarna के मिलकर तैयार करेगी। इसके अलावा इस बाइक के लिस फ्रेम, सस्पेंशन, ब्रेकिंग सिस्टम इत्यादि भी Husqvarna E-Pilen से लिया जा सकता है।

यह भी पढें: देश में धूम मचाने आ रही हैं Hyundai की ये पांच कारें, कीमत बस इतनी

Bajaj Neuron:

रिपोर्ट्स की मानें तो न्यूरॉन एक रेट्रो स्टाइल वाली हैवी बाइक होगी, बताया जा रहा है कि कंपनी इसमें सब-400cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल कर सकती है। हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है, लेकिन इसमें Avenger क्रूजर बाइक का डिज़ाइन भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बाजार में ये बाइक Royal Enfiled Classic 350 को टक्कर देगी। फिलहाल कंपनी इन बाइक्स पर काम कर रही है और समय के साथ इनसे जुड़ी जानकारियां सामने आती रहेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो