script

चीन की टू-व्हीलर कंपनी Zontes की भारत में एंट्री, जल्द लॉन्च करेगी एडवांस फीचर्स से लैस ये बाइक्स

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2022 09:57:32 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Zontes चीन स्थित गुआंग्डोंग टायो मोटरसाइकिल टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी है। 2003 में स्थापित ये कंपनी रोबोटिक डिवाइसेज़ के निर्माण के लिए भी मशहूर है।

zontes_gk_350-amp.jpg

Chinese Two Wheeler Zontes to Launch GK 350 Sports Cafe bike In India

दुनिया भर के लिए भारत एक तेजी से उभरता हुआ बाजार है, ख़ास यहां का ऑटो सेक्टर विदेशी कंपनियों को काफी आकर्षित कर रहा है। यही कारण है कि, हर वाहन निर्माता इंडियन मार्केट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में लगा है। इसी क्रम में चीन की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Zontes ने भी भारत में अपनी आधिकारिक एंट्री की घोषणा कर दी है।

कंपनी यहां इंडियन मार्केट में हैदराबाद बेस्ड अधिश्वर ऑटो राइड इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (AARI) के साथ हाथ मिलाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी शुरुआत में अपने पहले वाहन के तौर पर रेट्रो स्टाइल वाली कैफे स्पोर्ट बाइक Zontes GK 350 को पेश करेगी, इसके बाद वो अन्य वाहनों को भी बाजार में उतारेगी, जिसमें स्कूटर भी शामिल होंगे।


AARI बेनेली, कीवे और आने वाले मोटो मोरिनी, मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की रेंज के कारोबार को संभालता है। आगे बढ़ते हुए, कंपनी भारत में चीनी कंपनी ज़ोंटेस के उत्पादों का निर्माण और वितरण भी करेगी। दरअसल, Zontes चीन स्थित गुआंग्डोंग टायो मोटरसाइकिल टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड की सहायक कंपनी है। 2003 में स्थापित ये कंपनी रोबोटिक उत्पादों और एडवांस डिवासेज के साथ ही मोटरसाइकिल और स्कूटर के प्रोडक्शन में भी माहिर है।

zontes_scooter-amp.jpg


वाहनों में क्वॉलिटी को बेहतर रखने के लिए कंपनी तकरीबन ब्रांड अपने लगभग 80 प्रतिशत कंपानेंट्स का निर्माण इन-हाउस करती है। वर्तमान में, Zontes अपने वाहनों की बिक्री यूनाइटेड किंगडम, इटली, स्पेन, फ्रांस, बेल्जियम, ब्राजील, मलेशिया और थाईलैंड सहित 55 देशों में करती है। अब भारत इस ब्रांड के लिए नया बाजार होगा, जिसे लेकर कंपनी काफी उत्साहित है। चीनी बाजार की बात करें तो कंपनी के व्हीकल पोर्टफोलियो में 10 मोटरसाइकिल, 2 मैक्सी स्कूटर और एक इलेक्ट्रिक साइकिल शामिल है।

 


भारत में लॉन्च होंगी ये बाइक्स:

भारत के लिए GK 350 स्पोर्ट्स कैफे की लगभग पुष्टि हो चुकी है, कंपनी को 350V क्रूजर, 350D मैक्सी स्कूटर, 350T एडवेंचर बाइक और 350R स्ट्रीटफाइटर लॉन्च करने की उम्मीद है। इन सभी बाइक्स में कंपनी ने 350cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त लिक्विड कूल्ड फ़्यूल इंजेक्टेड (Bosch) इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 39 HP की दमदार पावर और 33 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन का पावर भारतीय बाजार में केटीएम और कावासाकी के निंजा बाइक्स के बराबर है।

zontes_350r-amp.jpg


इसके अलावा कंपनी इंडियन मार्केट में अपने स्ट्रीटफाइटर मॉडल को भी लॅन्च कर सकती है। इसमें टीएफटी फुल कलर LCD स्क्रीन के साथ कीलेस कंट्रोल सिस्टम दिया गया है, जिससे आप रिमोट से ही बाइक के इंजन, फ़्यूल लिड और सीट को कंट्रोल कर सकेंगे।

अन्य फीचर्स के तौर पर इस बाइक में LED लाइट्स, डुअल फास्ट चार्जिंग USB पोर्ट, डुअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) जैसे फीचर्स मिलते हैं। हालांकि लॉन्च से पहले इन बाइक्स की कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इन बाइक्स की कीमत 3 से 3.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो