scriptElectric bike preparing to break speed record at 400 kmph on land | हायाबूसा स्टाइल वाली इलेक्ट्रिक बाइक स्पीड का रिकॉर्ड तोड़ने की ओर | Patrika News

हायाबूसा स्टाइल वाली इलेक्ट्रिक बाइक स्पीड का रिकॉर्ड तोड़ने की ओर

कुछ-कुछ हायाबुसा जैसी दिखने वाली इस नई इलेक्ट्रिक बाइक का लक्ष्य 400 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर जाकर जमीन की गति का रिकॉर्ड तोड़ना है।

नई दिल्ली

Updated: June 26, 2021 10:54:41 pm

लंदन। ब्रिटेन स्थित वाइट मोटरसाइकिल कॉन्सेप्ट्स ने एक इलेक्ट्रिक बाइक प्रोटोटाइप पेश किया है, जिसका नाम WMC250EV है। सुजुकी हायाबुसा सुपरबाइक की डिजाइन जैसी इस इलेक्ट्रिक बाइक का मकसद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर द्वारा एक नया लैंड स्पीड रिकॉर्ड बनाना है। यह इलेक्ट्रिक बाइक मोटो जीपी के महान रेसर मैक्स बियागी द्वारा पिछले साल वोक्सन वाटमैन पर 367 किमी प्रति घंटे के रिकॉर्ड को तोड़कर 400 किमी प्रति घंटे से आगे जाने पर फोकस किए हुए है।
White Motorcycle Concepts Electric bike preparing to break speed record at 400 kmph on land
White Motorcycle Concepts Electric bike preparing to break speed record at 400 kmph on land
इस प्रोटोटाइप बाइक में एक बिल्कुल अलग एयरोडायनेमिक डिजाइन है जो इस दावे को पूरा करने में मुख्य भूमिका निभा सकती है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसकी बॉडी डिजाइन सेकेंड-जेनरेशन सुजुकी हायाबुसा से प्रेरित है।
सुजुकी हायाबूसा नमक के सपाट रास्ते (साल्ट फ्लैट) पर स्पीड लिमिट से आगे जाने के लिए जानी जाती है। इस बाइक के बीच में एक डक्ट है जिसे वी-एयर कहा जाता है। कहा जाता है कि यह डक्ट इलेक्ट्रिक बाइक के ड्रैग कॉफिसिएंट को लगभग 70% तक कम कर देता है।
यह डिज़ाइन हवा को बाइक के चारों ओर से नहीं बल्कि इससे गुजरने देती है। इस डिज़ाइन में विंगलेट शामिल नहीं हैं जो आमतौर पर डाउनफोर्स को बढ़ाने के लिए जोड़े जाते हैं, हालांकि, ईवी निर्माता का दावा है कि सामान्य बाइक की तुलना में WMC250EV में फ्रंट लोड पांच गुना ज्यादा है।
इस इलेक्ट्रिक बाइक में पिछले पहिये के लिए दो 30kW मोटर और आगे के पहिये के लिए दो 20kW मोटर हैं, जो 134 hp की ताकत पैदा कर सकती हैं। हालांकि यह पेट्रोल से चलने वाली बाइक की ताकत से मेल खाने के लिए बहुत ज्यादा नहीं लगती है, लेकिन कंपनी का कहना है कि यह जबर्दस्त स्पीड से चलाने के लिए पर्याप्त है।
रिपोर्ट्स यह भी बताती हैं कि 2022 तक, जब कंपनी बोलिविया साल्ट फ्लैट्स में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करेगी, तो कंपनी बाइक की पावर बढ़ा देगी।

बिजली का प्रभावी ट्रांसमिशन प्रदान करने के लिए बाइक निर्माता ने एक मशीनीकृत अलॉय स्विंगआर्म का इस्तेमाल किया है जो बाइक को धूल-मुक्त रहने में मदद करता है और ड्राइव और संचालित स्प्रोकेट को लगातार लुब्रिकेट करेगा।
300 किलोग्राम के भारी वजन के साथ बाइक को फ्रंट में ट्विन 340 मिमी ***** और पीछे की तरफ 310 मिमी ***** से सपोर्ट किया गया है। इन्हें HEL ब्रेक लाइनों के साथ मिलाकर EBC से हासिल किया गया है। यह डाइमैग एल्युमीनियम 17-इंच अलॉय शोड पर चलता है जो पिरेली स्लिक्स के साथ आता है जो पहिये के हिलने को कम से कम रखने में मदद करता है।
newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

पाकिस्तानी नौसेना का वॉरशिप भारतीय इलाके में घुसा, फिर भारतीय एयरक्राफ्ट ने सिखाया सबकNITI Aayog Meeting: NITI आयोग की बैठक में हुई शिक्षा नीति समेत कई मुद्दों पर चर्चा, जानें क्या रहा खासBihar News: RCP सिंह के इस्तीफे के बाद गरजे अजय आलोक, कहा - 'ये नीतीश कुमार नहीं, बल्कि नाश कुमार है बिहार के CM'ISRO का SSLV-D1 की लॉन्चिंग हुई फेल, कहा- सैटेलाइट अब किसी काम का नहींगुजरात विधानसभा चुनाव से पहले अरविंद केजरीवाल ने आदिवासियों से किए 6 वादे, कहा- ट्राईबल एडवाइजरी कमिटी का इसी समाज से होगा चेयरमैनदिल्ली रोहतक रेलवे लाइन पर मालगाड़ी के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, रेलवे ट्रैक जामजम्मू-कश्मीर : श्रद्धालुओं के आगमन में भारी गिरावट के बीच अमरनाथ यात्रा स्थगितPM मोदी की पाकिस्तानी बहन जो 27 साल से बांध रही राखी, इस बार 2024 के आम चुनावों के लिए दी शुभकामनाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.