scriptइसी साल आ रही है भारत की ये पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक, एकबार चार्ज पर चलेगी 200 KM | Emflux Model 1 First Indian electric superbike launching soon | Patrika News

इसी साल आ रही है भारत की ये पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक, एकबार चार्ज पर चलेगी 200 KM

Published: Jan 01, 2018 10:16:09 am

Submitted by:

Anil Kumar

भारत में इलेक्ट्रिक बाइक्स का आगाज जल्द ही होने जा रहा है जो आकर्षक माइलेज देने वाली हैं

Emflux Model 1

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स तो काफी समय पहले आ चुके हैं साल 2018 से इलेक्ट्रिक मोटरसाकिल्स का भी आगाज होने जा रही है। इस साल की शुरूआत में ही देश की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक लॉन्च होने जा रही है जो पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। बेंगलुरु की कंपनी Emflux Motors 2018 के ऑटो एक्सपो में देश की पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक को लॉन्च करने जा रही है जो एक आकर्षण बनने वाली है। इस बाइक को Emflux Model 1 नाम से लाया जा रहा है जिसका सीध मुकाबला 600-650cc तक की मोटरसाइकिलों से होने वाला है। Emflux Motors युवाओं द्वारा स्थापित एक स्टार्टअप कंपनी जो भारत को इसकी पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक देने जा रही है।

 

पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक
Emflux Motors द्वारा बनाई गई देश की इस पहली इलेक्ट्रिक सुपरबाइक की कई सारी खासियतें हैं जो चौंकाने वाली हैं। इस बाइक में लिक्विड कूल्ड AC इंडक्शन मोटर दिया जा रहा है जिससे 50Kw तक की ताकत और 84Nm तक टॉर्क जेनरेट होता है। Emflux Model 1 इलेक्ट्रिक सुपरबाइक सिर्फ 3.0 सेकंड्स में 0-100 किमी/घंटा तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इस बाइक की अधिकतम गति 200 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी के मुातबिक, एक बार फुल चार्ज होने के बाद यह सुपरबाइक लगभग 200 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

 

खबर है कि इस इलेक्ट्रिक सुपर मोटरसाइकिल की कीमत भारत में 5 से 6 लाख रुपए के बीच हो सकती है। Emflux Model 1 बाइक में 7-इंच का TFT डिस्प्ले, GPS नैविगेशन, ऑटो अपडेट्स, मोबाइल ऐप और बाइक-टू-बाइक कनेक्टिविटी जैसे अत्याधुनिक फीचर्स भी दिए गए हैं जो युवाओं को काफी लुभाने वाले हैं। इस मोटरसाइकिल में सिंगल साइडेड स्विंगआर्म, पावरफुल ब्रेम्बो ब्रेक्स, ओलिन्स स्सपेंशन और ड्यूल चैनल एबीएस मौजूद हैं। बाइक में Samsung Li-ion बैटरी लगाई गई हैं। Emflux Motors की स्थापना 2016 में की गई थी। कंपनी के मुताबिक, वह जल्द ही इस स्पोर्ट्स बाइक का नेक्ड वर्जन भी लाने की योजना बना रही है जिसका नाम Emflux Model 2 रखा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो