scriptअमरनाथ यात्रा के लिए CRPF को मिली ये खास बाइक, जानिए कैसे लड़ेगी आतंकवादियों से… | Government Has Given These Bikes to the CRPF For Amarnath Yatra | Patrika News

अमरनाथ यात्रा के लिए CRPF को मिली ये खास बाइक, जानिए कैसे लड़ेगी आतंकवादियों से…

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2018 11:44:41 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

सरकार ने अमरनाथ यात्रा के लिए सीआरपीएफ को ये खास बाइक्स दी हैं, जो आतंकवादियों डटकर मुकाबला करेंगी और जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस बन जाएंगी।

Bike

अमरनाथ यात्रा के लिए CRPF को मिली ये खास बाइक, जानिए कैसे लड़ेगी आतंकवादियों से

अमरनाथ यात्रा शुरू हो चुकी है और श्रद्धालुओं के लिए सरकार ने सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजाम करने शुरू कर दिए हैं। सरकार ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए खासतौर पर सीआरपीएफ को तैनात किया है। इस बार सीआरपीएफ में स्पेशल बाइक स्‍क्‍वायड तैयार किए हैं, जिनको खास बाइक दी गई है। प्रत्येक बाइक के साथ दो कमांडो रहेंगे जो कि आधुनिक हथियारों और हाइटेक गैजेट्स से लैस होंगे। सीआरपीएफ के जवानों को जो खास बाइक दी गई है वो जरूरत पड़ने पर एंबूलेंस बन जाएगी और लोगों के काम आएगी। आइए जानते हैं इस बाइक में और किस-किस तरह के फीचर्स हैं।

ये भी पढ़ें- तो इसलिए नेताओं की पहली पसंद है Mahindra Scorpio, ताकत के साथ मिलते हैं ये खास फीचर्स

इस बाइक को चलाने वाल को एक खास हेलमेट दिया गया है, जिसमें कैमरा लगा हुआ है। इस कैमरे को सीआरपीएफ कंट्रोल रूम से मैनेज किया जाएगा। इसके जरिए कंट्रोल रूम में बैठे लोग 400 किमी के दायरे में होने वाली सभी घटनाओं को लाइव देख सकते हैं।

अगर किसी तरह की घटना हो जाती है तो बाइक को मिनी एंबुलेंस में तब्दील किया जा सकता है और घायल को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जा सकता है। इस बाइक को खासतौर पर आतंकी हमले जैसी स्थिति में मदद के लिए बनाया गया है। इस बाइक एंबुलेंस में घायलों को प्राथमिक चिकित्सा देने के लिए उचित तरह की दवाई और जरूरी सामान रखा गया है।

सीआरपीएफ के जवानों को गाड़ियों की जगह बाइक्स इसलिए दी गई हैं, क्योंकि अमरनाथ में खतरनाक पहाड़ियां हैं। पहाड़ियों पर गाड़ी आसानी से चल नहीं पाएंगी और बाइक लेकर कहीं भी आसानी से पहुंचा जा सकता है और लोगों की मदद की जा सकती है।

इस बाइक मं ऐसा सिस्टम लगाया गया है, जिसके जरिए जवान कंट्रोल रूम में किसी भी तरह की मदद के लिए बात कर सकेंगे। इसके साथ कैमरे के जरिए माहौल को देखते हुए कंट्रोल रूप से खुद मदद भेज दी जाएगी। इससे आतंकवादियों के खिलाफ बिना समय खराब करे कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो