scriptHelmet is Compulsory for Pillion Rider too in Mumbai new Guidelines | अब बाइक हो या स्कूटर पीछे बैठने वालों को भी पहनना पड़ेगा हेलमेट, वरना कटेगा चालान | Patrika News

अब बाइक हो या स्कूटर पीछे बैठने वालों को भी पहनना पड़ेगा हेलमेट, वरना कटेगा चालान

बताते चलें, कि हाल ही में पुलिस कमिश्नर हेमंत नागराले ने यातायात विभाग को नया सर्कुलर भी जारी किया है, जिसके मुताबिक ट्रैफिक पुलिस को बेवजह आपके वाहन की जांच करने की भी इजाजत नहीं है।

नई दिल्ली

Published: May 25, 2022 10:30:21 pm

देश में वाहन मालिकों के लिए लगातार नियम कानून सख्त हो रहे हैं, एक बार फिर आज मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने एक अधिसूचना जारी की है, जिसके मुताबिक पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट अनिवार्य कर दिया। ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की भी चेतावनी दी है। यानी अब मोटरसाइकिल या स्कूटर सवार नहीं उसके पीछे बैठने वाले लेागों को भी हेलमेट लेकर चलना होगा। इस विषय पर मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया। जिसमें “दोपहिया वाहन चलाने वाले व्यक्ति यानी सवार और पीछे दोनों को हेलमेट पहनने का आग्रह किया जाता है। Motor Vehicle Act के अनुसार पीछे बैठने वालों पर भी इस नियम का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी।


helmet_fine-amp.jpg
Helmet for Pillion Rider

हालांकि, इस नियम को आज से 15 दिन बाद लागू किया जाएगा। एक अधिकारी ने बताया कि यह नियम 15 दिनों के बाद लागू होगा, जिसके बाद यातायात अधिकारी उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेंगे। अधिसूचना के अनुसार यातायात पुलिस ने पाया है कि शहर में अधिकांश दोपहिया सवार हेलमेट नहीं पहनते हैं और यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं। वहीं वर्तमान में ट्रैफिक पुलिस हेलमेट न पहनने वाले सवारों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाती है, या उनके लाइसेंस निलंबित कर देती है। अधिकारी ने बताया कि 15 दिनों के बाद बिना हेलमेट के पीछे बैठने वालों पर भी यही जुर्माना लगाया जाएगा।


helmet_on_bike.jpg





ये भी पढ़ें : पुलिस ने की सड़क पर चलते हुए वाहनों की चेकिंग तो खुद ही भरेगी जुर्माना, लागू हुआ नया
नियम





बताते चलें, कि हाल ही में पुलिस कमिश्नर हेमंत नागराले ने यातायात विभाग को नया सर्कुलर भी जारी किया है, जिसके मुताबिक ट्रैफिक पुलिस को किसी को भी बेवजह रुककर परेशान करने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा पुलिस को बेवजह आपके वाहन की जांच करने की भी इजाजत नहीं है। बता दें, कि अक्सर पुलिस यातायात को रोक देती थी और वाहन की जांच करना शुरू कर देती थी, जिससे लंबा जाम लग जाता था। अब जारी किए सर्कुलर में कहा गया है, कि ट्रैफिक पुलिस वाहनों की जांच नहीं करेगी, खासकर जहां एक चेक ब्लॉक है, वे केवल यातायात की निगरानी करेंगे और इस पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि यातायात सामान्य रूप से चलता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Udaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोMaharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरनूपुर शर्मा विवाद पर हंगामे के बाद ओडिशा विधानसभा स्थगितMaharashtra Politics: बीएमसी चुनाव में होगी शिंदे की असली परीक्षा, क्या उद्धव ठाकरे को दे पाएंगे शिकस्त?सरकार ने FCRA को बनाया और सख्त, 2011 के नियमों में किये 7 बड़े बदलावकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशाना
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.