scriptHero Splendor and HF Deluxe Affordable Bikes Sold Over 4 Lakh Units | Hero के इन दो किफायती बाइक्स के दीवाने हुए लोग, 1 महीने में कंपनी ने बेच दी 4 लाख से ज्यादा गाड़ियां | Patrika News

Hero के इन दो किफायती बाइक्स के दीवाने हुए लोग, 1 महीने में कंपनी ने बेच दी 4 लाख से ज्यादा गाड़ियां

Hero MotoCorp देश भर में अपने किफायती और बेहतर परफार्मेंस वाली बाइक्स के लिए जानी जाती है। बिक्री के लिहाज से ये दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है। Splendor और HF Deluxe कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक्स है।

नई दिल्ली

Updated: December 02, 2021 11:59:09 am

भारतीय बाजार में टू-व्हीलर्स की डिमांड हमेशा से रही है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और उपयोगिता के चलते लोग बाइक्स को ज्यादा पसंद करते हैं। देश के टू-व्हीलर बिजनेस में सबसे बड़ा नाम Hero Motocorp का है, जो कि दशकों से ग्राहकों के सामने अपने एक से बढ़कर एक शानदार मॉडलों को पेश करता आ रहा है।

hero_motocorp_bike-amp.jpeg
प्रतिकात्मक तस्वीर: Hero MotoCorp Bike

यूं तो हीरो मोटोकॉर्प के कई मॉडल लोगों के बीच मशहूर हैं, लेकिन Hero Splendor और HF Deluxe का कोई जवाब नहीं है। ये दोनों बाइक्स कई वेरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। एडवांस फीचर्स, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते लोग इन बाइक्स पर आंख मूंदकर भरोसा करते हैं। शायद यही कारण है कि, बीते अक्टूबर महीने में कंपनी ने इन बाइक्स के संयुक्त रूप से 4 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।

hero_splendor_plus-amp.jpeg


क्या कहते हैं बिक्री के आंकड़े:

यदि बीते अक्टूबर महीने के बिक्री रिपोर्ट पर गौर करें तो कंपनी ने इस दौरान Splendor के कुल 2,42,992 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के इसी महीने में 2,43,407 यूनिट्स थी। वहीं दूसरी ओर HF Deluxe जो कि कंपनी की तरफ से घरेलू बाजार में पेश की जाने वाली सबसे सस्ती बाइक है वो भी काफी बेहतर प्रदर्शन करती नज़र आई। कंपनी ने बीते अक्टूबर महीने में इसके कुल 1,64,311 यूनिट्स की बिक्री की थी। इस लिहाज से देखा जाए तो दोनों बाइक्स को महज एक महीने में 4 लाख से भी ज्यादा खरीदार मिले हैं।

Hero Splendor Plus:

हीरो स्प्लेंडर न केवल कंपनी की बल्कि देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली बाइक है। कंपनी ने इसमें 97.2cc की क्षमता का फ्यूल इंजेक्टेड इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 8.01PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। जहां तक फीचर्स की बात है तो इसमें आपको बेसिक लाइटिंग सिस्टम के साथ एनालॉग कंसोल मिलता है। कंपनी का आयकॉनिक रेक्टेंगुलर हेडलाइट, डबल क्रैडल फ्रेम, फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पीछे ही तरफ ट्वीन शॉक सस्पेंशन दिया गया है।

कीमत: 64,850 से 70,710 रुपये
माइलेज: 65 से 70 किलोमीटर प्रतिलीटर

hero_hf_deluxe-amp.jpeg


Hero HF Deluxe:

हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में घरेलू बाजार में अपनी सबसे सस्ती बाइक HF 100 को लॉन्च किया था, जिसकी शुरुआती कीमत महज 49,900 रुपये तय की गई है। ये HF Deluxe वेरिएंट के मुकाबले तकरीबन 1300 रुपये तक सस्ती है। डिलक्स मॉडल की कीमत 50,700 रुपये से शुरू होती है।
देखने में ये एक पारंपरिक बाइक जैसे ही है, हालांकि इसमें LED लाइटिंग के साथ ही डिजिटल इंस्ट्रूमेंट जरूर मिलता है।

इस बाइक में 97.2cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन दिया गया है, जो कि 8PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ये बाइक पिछले मॉडल की तुलना में तकरीबन 9 प्रतिशत ज्यादा माइलेज देती है। ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है।
इसके फ्रंट में भी टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पीछे ही तरफ ट्वीन शॉक सस्पेंशन दिया गया है। यदि आप भी लो बज़ट बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो इन दोनों में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं।

कीमत: 49,400 रुपये से 63,400 रुपये
माइलेज: 65 से 70 किलोमीटर प्रतिलीटर

नोट: यहां पर कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है। इसके अलावा बाइक के माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज रोड और बाइक कंडिशन के साथ ही ड्राइविंग स्टाइल पर भी निर्भर करता है। इसलिए रियल वर्ल्ड में इसमें भिन्नता संभव है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणCovid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: पढ़ें नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 10 जोशीले अनमोल विचारCG-महाराष्ट्र सीमा पर चेकिंग में लगे पुलिस जवानों से मारपीट, कोरोना जांच पूछा तो गाली देते हुए वाहन सवार टूट पड़े कांस्टेबल परसरकार का बड़ा फैसला, नई नीति में आमजन व किसानों को टोल टैक्स से छूटछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 11 कोरोना मरीजों की मौत, दुर्ग में सबसे ज्यादा 4 संक्रमितों की सांसें थमी, ज्यादातार वे जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगाया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.