scriptहर महीने लाखों लोग खरीद रहे हैं Hero की ये दो बाइक्स! कीमत 51,450 से शुरू और माइलेज भी है शानदार | Hero Splendor To HF Deluxe Top 3 Best Selling Motorcycle in April | Patrika News

हर महीने लाखों लोग खरीद रहे हैं Hero की ये दो बाइक्स! कीमत 51,450 से शुरू और माइलेज भी है शानदार

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2022 11:53:55 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Hero Splendor देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली बाइक है, और ये बाइक कई अलग-अलग लुक और डिज़ाइन के साथ भिन्न वेरिएंट्स में उपलब्ध है। वहीं Hero HF100 कंपनी की तरफ से भारतीय बाजार में पेश की जाने वाली सबसे सस्ती बाइक है।

hero_motocorp_best_selling_bike-amp.jpg

Hero MotoCorp

कम्यूटर सेग्मेंट में Hero MotoCrop सबसे बड़ा नाम है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते हीरो की बाइक्स को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। बिक्री के लिहाज से ये दुनिया की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी है। यूं तो हीरो मोटोकॉर्प के व्हीकल पोर्टफोलियो में एक से बढ़कर एक कई मॉडल शामिल हैं, लेकिन कंपनी की दो बाइक्स बिक्री में सबसे आगे हैं। आज हम आपको अपने इस लेख में इन्हीं दोनों बाइक्स के बारे में बता रहे हैं।


Hero HF Deluxe/HF 100:

ये हीरो मोटोकॉर्प की सबसे किफायती बाइक है, पहले इसका केवल डिलक्स मॉडल ही बिक्री के लिए उपलब्ध था। लेकिन हाल ही में कंपनी ने इसके नए HF100 मॉडल को भी पेश किया है। बीते महीने इस बाइक की बिक्री में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। कंपनी ने बीते अप्रैल महीने में इन दोनों बाइक्स के कुल 1,00,601 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अप्रैल महीने के 71,294 यूनिट्स के मुकाबले 41 प्रतिशत ज्यादा है।

कंपनी ने इस बाइक में 97.2cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 8PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि नए बीएस6 अपडेट के बाद भले ही इसका पावर आउटपुट कम हुआ है, लेकिन अब ये ज्यादा बेहतर माइलेज देती है। इसमें कंपनी ने नए फ़्यूल इंजेक्टेड तकनीक का इस्तेमाल किया है। ये इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके HF 100 वेरिएंट की कीमत 51,450 रुपये है, जबकि Deluxe वेरिएंट की कीमत 56,070 रुपये से लेकर 64,520 रुपये के बीच है।
सामान्य तौर पर ये बाइक 65 से 70 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है।

hero_splendor_plus-amp.jpeg


Hero Splendor Plus:

हीरो मोटोकॉर्प की स्प्लेंडर सीरीज अपने सेग्मेंट की सबसे ज्यादा बेची जाने मॉडल है। इस सीरीज में, बेसिक स्प्लेंडर प्लस से लेकर सुपर स्प्लेंडर, स्प्लेंडर आई3 स्मार्ट जैसे मॉडल हैं। कंपनी ने बीते अप्रैल महीने में इन बाइक्स के कुल 2,34,085 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के अप्रैल महीने के कुल 1,93,508 यूनिट्स के मुकाबले 20.97 प्रतिशत ज्यादा है। बहरहाल, Splendor देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली बाइक और बिक्री के मामले में इसे सबसे करीबी प्रतिस्पर्धा Honda Activa से ही मिलती है।

कंपनी ने इस बाइक में भी 97.2cc की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि, 8.01PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। स्प्लेंडर प्लस अब पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ आता है, जो 100cc क्लब सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलता है। कंसोल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, कॉल और एसएमएस अलर्ट, डुअल ट्रिपमीटर, माइलेज इंडिकेटर, लो फ्यूल इंडिकेटर जैसे फीचर्स भी इस बाइक में मिलते हैं। इसमें अब एक LED डे टाइम रनिंग लाइट्स DRL भी दिया गया है। इसकी कीमत 69,380 रुपये से लेकर 72,900 रुपये के बीच है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो