scriptसरकार के इस फैसले से बेहद सस्ती हो जाएंगी Hero, Bajaj और TVS की Bikes | hero, tvs and bajaj bikes price will be cheaper if gst rates cut | Patrika News

सरकार के इस फैसले से बेहद सस्ती हो जाएंगी Hero, Bajaj और TVS की Bikes

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2019 03:31:44 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

भारतीय टू-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनियों हीरो मोटोकॉर्प , बजाज और टीवीएस ने मोटरसाइकिलों से जीएसटी घटाने के लिए सरकार से डिमांड की है।

bike taxi seized

 लाखों की बाइक यहां मिलती है कुछ हजार में, खरीदने वालों की रहती है एडवांस बुकिंग- देखें वीडियो

भारत की बड़ी टू-व्हीलर वाहन निर्माता कंपनियों ने मोटरसाइकिलों से जीएसटी घटाने के लिए सरकार से मांग की है। अगर सरकार इन कंपनियों की डिमांड मान लेती है तो बाइक्स की कीमतों में कई हजारों रुपये कम हो जाएंगे और इसके बाद ग्राहकों को बाइक्स कम कीमत पर मिलना शुरू हो जाएंगी। देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने सरकार से दुपहिया वाहनों से जीएसटी टैक्स घटाने की डिमांड की थी। इसके साथ बजाज और टीवीएस ने भी सरकार के आगे जीएसटी टैक्स को कम करने की डिमांड की है।

इतने कम हो सकते हैं दाम
वर्तमान में टू-व्हीलर्स पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता है। अगर सरकार इस टैक्स को कम करती है तो वाहनों की कीमतों में 10 प्रतिशत तक असर होगा, जिसके बाद सीधे-सीधे वाहनों की कीमतों में लगभग 10 प्रतिशत तक की कटौती हो जाएगी।

ऑटोमोबाइल कंपनियों ने कहा कहा कि टू-व्हीलर्स सामान्य इस्तेमाल की वस्तु है, जिसको लग्जरी गुड्स में नहीं गिन सकते हैं। साधारण लोगों को लिए टू-व्हीलर्स बहुत जरूरी है और इसको देखते हुए सरकार को इन वाहनों पर से जीएसटी दर को घटाने को लेकर फिर से विचार करना चाहिए। टू-व्हीलर्स अब बड़े शहरों से लेकर छोटो शहरों और गांवों तक में आम हो रहे हैं। टू-व्हीलर्स को लग्जरी सामान के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। इन वाहनों पर से जीएसटी घटाकर 28 से 18 प्रतिशत कर देना चाहिए।

ये हैं इन तीनों कंपनियों की सबसे सस्ती Bikes
टीवीएस स्पोर्ट ( TVS Sport ) इंजन और पावर की बात की जाए तो टीवीएस स्पोर्ट में 109.15 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 8.97 बीएचपी की पावर और 9 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 37,580 रुपये है।

हीरो स्प्लेंडर प्रो ( Hero Splendor Pro ) इंजन और पावर की बात की जाए तो हीरो स्प्लेंडर प्रो में 97.2 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 6.15 केडब्ल्यू की पावर और 0.82केजी-एम का टार्क जनरेट करता है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 47,725 रुपये है।

बजाज प्लेटिना ( Bajaj Platina ) इंजन और पावर की बात की जाए तो बजाज प्लेटिना में 99.7 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि 7.2 बीएचपी की पावर और 7.8 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है।कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 43,193 रुपये है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो