आॅटो एक्सपो 2018 में होंडा ने एक्टिवा 5G स्कूटर से उठाया पर्दा

होंडा ने आॅटो एक्सपो 2018 में अपनी सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एक्टिवा स्कूटर के 5G मॉडल से पर्दा उठाया है।

By: कमल राजपूत

Published: 13 Feb 2018, 03:42 PM IST

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने ग्रेटर नोएडा में चल रहे आॅटो एक्सपो 2018 में अपनी सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले एक्टिवा स्कूटर के 5G मॉडल से पर्दा उठाया है। एक्टिवा के इस नए वर्जन में फुल एलईडी हैडलैंप के साथ पेजिशन लैंप दिया है। इस फीचर को हाल ही में लॉन्च हुए ग्राजिया स्कूटर में दिया गया था। कंपनी ने एक्टिवा 5G का डीलक्स वेरिएंट भी पेश किया गया है। हालांकि होंडा ने अभी इस स्कूटर की कीमतों पर से पर्दा नहीं उठाया है। यह स्कूटर इस साल के अंत तक भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

होंडा एक्टिवा 5G में छोटे बैग रखने के लिए सामने एक हुक दिया गया है और सायलेंसर को बचाने के लिए और भी मजबूत गार्ड दिया गया है। स्कूटर का इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर नई स्टाइल का है, इसके साथ ही डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है। होंडा ग्राज़िया की तर्ज़ पर इसमें भी 4-इन-1 हुक के साथ सीट खोलने का व्सिच दिया है और पिछले हिस्से में भी हुक दिया गया है।

2018 होंडा ऐक्टिवा 5G में मैकेनिकल रूप से कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानि नए एक्टिवा 5G में मौजूदा ऐक्टिवा वाला ही 109cc का सिंगल-सिलेंडर, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है। यह इंजन 8 bhp पावर के साथ 9 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन CVT यूनिट से लैस है।

दिल्ली में चल रहे आॅटो एक्सपो 2018 में होंडा टू—व्हीलर्स ने अपने नए इलैक्ट्रिक स्कूटर PCX शोकेस किया है। बता दें यह स्कूटर Honda PCX 150 का इलैक्ट्रिक वर्ज़न है। कंपनी ने इस स्कूटर को स्वतंत्र रूप से बनाया है और इसमें लगने वाली बैटरी को निकाला जा सकता है। यानि यह बैटरी अपने आप में एक पॉवर स्टेशन है और इसे स्कूटर के अलावा और भी इलैक्ट्रिक उपकरणों में इस्तेमाल किया जा सकता है। होंडा ने इसे मोबाइल पावर पैक का नाम दिया है। ई-स्कूटर PCX में लीथियम इऑन बैटरी दी है जिससे स्कूटर लंबी दूरी तय कर सकता है। साथ ही इसकी बैटरी को चार्ज होने में बहुत कम समय लगता है।

कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned