scriptHow To Improve Royal Enfield Bullet Bike Mileage In Few Tips | Royal Enfield Mileage Tips: आपनाएं ये आसान टिप्स फटाफट बढ़ेगा Bullet का माइलेज़ | Patrika News

Royal Enfield Mileage Tips: आपनाएं ये आसान टिप्स फटाफट बढ़ेगा Bullet का माइलेज़

Royal Enfield की बाइक्स अपने दमदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती हैं, लेकिन इन बाइक्स की माइलेज हमेशा ही लोगों के लिए एक बड़ा सवाल रही हैं। हाल के दिनों में कंपनी ने अपनी Bullet और Classic 350 जैसे मॉडलों में कई सुधार किए हैं जिनसे इनका माइलेज भी बेहतर हुआ है और वाइब्रेशन भी काफी हद तक कम हुआ है।

नई दिल्ली

Published: March 26, 2022 09:20:22 pm

एक दौर था जब Royal Enfiled की मशहूर बाइक Bullet को हाथी की उपमा भी दी जाती थी। एक मोटरसाइकिल को हाथी की उपमा देने के पीछे का कारण भी निहायत ही दिलचस्प और कई मायनों में सही भी मालूम पड़ता है। दरअसल, ये बाइक परफॉर्मेंस में तो जबरदस्त थी, लेकिन इसका माइलेज अन्य कम्यूटर बाइक्स के मुकाबले काफी कम हुआ करता था। माइलेज का ये मिथ इस बाइक के नाम से जो एक बार जुड़ा तो आज तलक किसी बोतल पर लगे लेबल की तरह चिपका ही रह गया।

royal_enfiled_mileage_tips-amp.jpg
Royal Enfield Bullet Mileage Tips

बहरहाल, समय के साथ कंपनी ने अपनी बाइक में कई सुधार किएं, जिसमें ग्राहकों के सुझावों का बखूबी ख्याल रखा गया। मसलन, बाइक की माइलेज से लेकर वाइब्रेशन तक, हर हिस्से में सुधार देखने को मिला है। लेकिन बावजूद इसके अभी भी बहुत से राइडर हैं जो अपनी Bullet के माइलेज से नाखुश हैं। आज का ये आर्टिकल उन्हीं बाइक लवर्स के लिए है, जो फटाफट अपनी पसंदीदा Royal Enfield बाइक के माइलेज को बढ़ाना चाहते हैं। आप नीचे दिए गए कुछ बिंदूओं पर गौर पर अपनी बाइक को ज्यादा पेट्रोल की खपत करने से रोक सकते हैं।

कैसे करें एक्सलेटर का इस्तेमाल:

बाइक ड्राइविंग का अर्थ ये बिल्कुल नहीं होता है कि आप पहले गियर में ही हवा से बातें करने लगें। कभी भी फर्स्ट गियर में तेजी से एक्सलेटर का प्रयोग न करें। क्योंकि जब आप बाइक को पहले गियर में डालते हैं तो यह अपने फिक्स स्पीड में ही आगे बढ़ती है। स्पीड के अनुसार गियर बदलते हुए एक्सलेटर को बढ़ाएं, कम स्पीड में गियर को कम रखें। इससे तेल की खपत कम होगी।


ऐसे करें गियर शिफ्ट:

गियर न केवल बाइक को एक बेहतर गति देती है बल्कि सही ढ़ंग से किए जाने पर ये मोटरसाइकिल के माइलेज को भी बढ़ाती है। अपनी Bullet ड्राइव करते समय गियर शिफ्टिंग पर विशेष ध्यान दें। जब आपकी बाइक एक बेहतर गति में आ जाये और RPM हाई हो उसी वक्त गियर में बदलाव करें। कभी भी धीमीं गति पर ज्यादा गियर का इस्तेमाल न करें, स्पीड के अनुसार गियर में बदलाव करें और आगे बढ़ें।

बार बार ब्रेक का इस्तेमाल:

राइड के समय ब्रेक्स का सही इस्तेमाल भी इसके माइलेज पर पूरा असर डालता है। आमतौर पर लोग भीड़-भाड़ वाले इलाके में भी तेज गति से बाइक चलाते हैं, इस स्थिति में उन्हें बार-बार तेजी से ब्रेक अप्लाई करना पड़ता है, और ब्रेक हटाने के बाद जितनी बार आप एक्सलेटर लेते हैं ईंधर भारी मात्रा में जलता है। इसलिए इसे कंडिशन में आप धीमीं गति से बाइक चलाएं और ईंधन बचाएं।


मैकेनिज्म पर एक नज़र:

अब तक हमने आपको बाइक ड्राइव करने के तरीकों के बारे में बताया, अब आपको बाइक के मैकेनिज्म पर नज़र डालने की जरूरत है। समय-समय पर बुलेट के स्पार्क प्लग और एयर फिल्टर की सफाई करते रहें। इसके लिए आपको हर वक्त सर्विस सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप स्वयं ही इसे अपने हाथ से साफ कर सकते हैं, जिसके बाद बाइक का परफॉर्मेंस और भी बेहतर हो जाएगी।

यह भी पढें: 20 रुपये में 100Km का सफर कराएगी ये सस्ती Electric Scooter, कीमत बस इतनी

Bullet को कंपनी ने एक परफॉर्मेंस बाइक के तौर पर पेश किया है, और दशकों से इसका एक ख़ास डिजाइन पैटर्न है। इसकी चेन का ज्यादातर हिस्सा ओपेन रहता है। जिसके चलते चेन पर धूल मिट्टी इत्यादि के जमने की संभावना बढ़ जाती है। यदि आपको लग रहा है कि आपकी बाइक बेहतर माइलेज नहीं दे रही है तो अपनी बाइक की चेन की जांच जरूर करें। कई बार चेन ढीली हो जाने के कारण गति नहीं मिल पाती है और बेवजह एक्सलेटर पर दवाब देना पड़ता है। इसलिए समय-समय पर बाइक की चेन को टाइट करवाते रहें और इसकी सफाई भी करते रहें।


यदि बाइक की माइलेज बेहतर नहीं लग रही है तो इसके इंजन की ट्यूनिंग के साथ छेड़खानी न करें, इसे कंपनी द्वारा अधिकृत सर्विस सेंटर पर ही लेकर जाएं। इसके अलावा बाइक में बाजार में मिलने वाले (आफ्टर-मार्केट) किसी भी तरह के बेढ़ंगे या चौड़े दिखने वाले पहियों के इस्तेमाल से बचें इसका भी सीधा असर बाइक के माइलेज पर पड़ता है।

अस्वीकरण: यहां पर Royal Enfield की बाइक के माइलेज को बेहतर करने के बारे में जो भी बातें बताई गई हैं, वो मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ जानकारों से की गई बातचीत पर आधारित है। सामान्य तौर पर बाइक का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल, रोड कंडिशन और बाइक की मौजूदा स्थिति पर निर्भर करता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.