script

कावासाकी ने युवाओं के लिए उतारी खास क्रूजर बाइक Vulcan 650S, देखते ही आएगी पसंद

Published: Dec 31, 2017 11:30:26 am

Submitted by:

Anil Kumar

कावासाकी इंडिया ने भारत में अपनी नई क्रूजर बाइक Vulcan 650S को लॉन्च कर दिया है

kawasaki bike

जापान की बाइक निर्माता कंपनी की भारतीय सब्सीडरी कावासाकी इंडिया ने भारत में अपनी नई क्रूजर बाइक Vulcan 650S को लॉन्च किया है। कंपनी ने इससे पहले इस बाइक के लिए अपनी आॅफिशल वेबसाइट पर इसका टीजर शेयर किया था जिसे काफी पसंद किया गया। कंपनी इस बाइक को विशेषतौर पर उन युवाओं के लिए लेकर आई है जो क्रूजर बाइक में स्पोर्ट्स चेसिस पसंद करते हैं।

कावासाकी वल्कन 650एस क्रूजर की शुरूआती कीमत 5.44 लाख रुपए रखी गई है। इसको आॅफिशली आॅटो एक्सपो 2018 में भी डिस्पले किया जा रहा है। Kawasaki Vulcan S एक 650सीसी स्पॉर्टी अर्बन क्रूजर बाइक है जिसको अर्गो फिट तकनीक पर बनाया गया है। एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर दिया गया है। इस बाइक में रिलैक्स्ड फुट फॉरवर्ड राइडिंग पोजिशन दी गई है। इसमें हैंडलबार्स और फुट पेग्स को अजस्ट किया जा सकता है। वहीं, ब्रेक और क्लच लिवर्स को भी एडजस्ट किया जा सकता है।

इस बाइक का कुल वजन 228 किलोग्राम है। इसमें 649 सीसी का पैरेलल-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया गया है। 7,500 आरपीएम पर यह इंजन 61पीएस का पावर और 6,600 आरपीएम पर 63 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करेगा। यह बाइक अन्य क्रूजर बाइक्स की तुलना में अलग है क्योंकि इसमें स्पोर्ट्स बाइक वाली चेसिस का इस्तेमाल किया गया है। इस वजह से इस बाइक का वजन अन्य क्रूजर बाइक्स की तुलना में कम है।


भारत में अब नहीं बनेगी मारुति की स्विफ्ट हैचबैक
मारुति सुजुकी ने भारत में अपनी दूसरी जनरेशन स्विफ्ट का उत्पादन बंद कर दिया है। कंपनी तीसरी जनरेशन स्विफ्ट जनरेशन वाली स्विफ्ट कुछ ही हफ्तों में भारत में लॉन्च करेगी, ऐसे में पुरानी जनरेशन की कार को बंद करके नई जनरेशन स्विफ्ट का रास्ता साफ किया गया है। मारुति ने इस हैचबैक को सबसे पहले 2005 में लॉन्च किया था। उस समय इस कार में 1.3-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया। 2007 में कंपनी ने इस कार में फीएट से लिया गया 1.3-लीटर डीजल इंजन भी उपलब्ध कराया। 2010 में कंपनी ने कार के पेट्रोल इंजन को 1.2-लीटर के-सीरीज़ इंजन से बदल दिया जो बीएस-4 नॉर्म्स वाला था।

ट्रेंडिंग वीडियो