scriptकावासाकी ने भारत में Z900 मोटरसाइकिल की 132 यूनिट्स को रिकॉल किया | Kawasaki Z900 Recalled in India Over Faulty Tie-Rod Bracket | Patrika News

कावासाकी ने भारत में Z900 मोटरसाइकिल की 132 यूनिट्स को रिकॉल किया

Published: Nov 29, 2017 06:08:49 pm

कावासाकी ने अपनी मिडलवेट मोटरसाइकिल Z900 बिना किसी शिकायत के स्वैच्छिक रूप से भारत में रिकॉल करने का फैसला किया है।

Kawasaki Z900
दोपहिया वाहन कंपनी कावासाकी ने अपनी मिडलवेट मोटरसाइकिल Z900 बिना किसी शिकायत के स्वैच्छिक रूप से भारत में रिकॉल करने का फैसला किया है। कंपनी की ओर से बताया गया कि बाइक के पिछले सस्पेंशन की टाइ-रॉड ब्रैकेट में कुछ खराबी आ जाने की वजह ये रिकॉल किया गया है। हालांकि ये प्रोब्लम Z900 बाइक के कुछ ही मॉडल्स में देखने को मिली है।
सस्पेंशन में आई इस परेशानी के बारे में कंपनी का कहना है कि बाइक चलाते वक्त टाइ-रॉड फ्रेम के छेद को नुकसान पहुंच सकता था जिससे बाइक को रोड पर चलाते या मोड़ते समय पिछला सस्पेंशन काम करना बंद कर देता है। यह चालक के लिए न सिर्फ असुविधानजक था, बल्कि खतरनाक भी है। इसी वजह से कंपनी नेे रिकॉल का यह निर्णय लिया है। रिकॉल के दौरान बाइक के टाइ-रॉड को परखा जाएगा और आवश्यकता ज़रूरत पड़ने पर इसे रिप्लेस भी किया जाएगा।
आपको बता दें कंपनी बाइक के पिछले सस्पेंशन की मरम्मत करने और यहां तक की इसे बदलने का काम भी बिल्कुल फ्री में करेगी। भारत में यह सुविधा कावासाकी सभी डीलरशिप शोरूम पर उपलब्ध होगी। इस बाबत अब कावासाकी सभी प्रभावित बाइक्स के मालिकों से संपर्क कर रही है और इसी को लेकर सभी सर्विस सेंटरों को सर्कुलर भी भेजा गया है। ग्राहकों को प्रभावित बाइक्स की पहचान आसानी से हो जाए इसके लिए कंपनी ने व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर भी साझा किए है।
भारत में ये दिक्कत कावासाकी Z900 के कुल 132 मॉडल्स में आई है। कावासाकी की ये बाइक्स थाईलैंड में बनाई गई हैं और एक विशेष समय सीमा और सीरीज़ में बनाई गई हैं। इन बाइक्स को पूरी तरह से भारत में निर्यात किया गया है। Z900 भारत में बिकने वाली सबसे दमदार मिडलवेट मोटरसाइकल्स की श्रेणी में आती है।
इस बाइक में 948c का इन-लाइन फोर इंजन दिया गया है जो कि 9500 rpm पर 123 bhp पावर और 7700 rpm पर 98.6 Nm टॉर्क जनरेट करता है। कीमत की बात करें तो कावासाकी की बिना एबीएस वाली बाइक की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 7.68 लाख रुपए है, वहीं एबीएस के साथ दिल्ली में बाइक की एक्सशोरूम कीमत 9 लाख रुपए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो