scriptऊबड़ खाबड़ सड़कों पर चलाते हैं बाइक तो कभी ना करें ये गलती, पड़ जाएंगे लेने के देने | keep your bike fit and fine by following these tips | Patrika News

ऊबड़ खाबड़ सड़कों पर चलाते हैं बाइक तो कभी ना करें ये गलती, पड़ जाएंगे लेने के देने

Published: Dec 09, 2018 03:15:27 pm

Submitted by:

Vineet Singh

अगर आपको भी लगातार ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर बाइक चलानी पड़ती है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए नहीं तो आपकी बाइक ख़राब हो सकती है।

bike care

ऊबड़ खाबड़ सड़कों पर चलाते हैं बाइक तो कभी ना करें ये गलती, पड़ जाएंगे लेने के देने

नई दिल्ली: अगर आपके पास बाइक है और आप हर रोज बाइक चलाते हैं तो आप अपनी बाइक का ख्याल भी रखते होंगे। कई बार बाइक चलते समय आपको रास्ते में खराब सड़क मिलती है जिसपर बाइक चलाना थोड़ा मुश्किल होता है, दरअसल बाइक चलाने के लिए चिकनी सड़क बेहद जरूरी है और अगर ऐसा ना हो तो बाइक के कई हिस्सों पर असर पड़ने लगता है। अगर आपको भी लगातार ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर बाइक चलानी पड़ती है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए नहीं तो आपकी बाइक ख़राब हो सकती है।
आपको बता दें कि जब आप लगातार ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर बाइक चलाते हैं तो आपकी बाइक के शॉक एब्जॉर्बर्स पर खराब असर पड़ता है। आजकल जितनी भी नई बाइक्स आ रही हैं उन सब के शॉकर्स में एक ख़ास तरह का लिक्विड भरा जाता है जिसकी वजह से गड्ढे वाली सड़कों पर चलाने के बावजूद भी आपको ज्यादा झटके नहीं लगते हैं, ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपनी बाइक के शॉक एब्जॉर्बर्स को कैसे दुरुस्त रख सकते हैं।
ऐसे मेंनटेन रखें बाइक के शॉक एब्जॉर्बर्स

अगर आप अपनी बाइक के शॉकर्स को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी बाइक को तेज स्पीड में गड्ढों वाली सड़क पर नहीं चलाना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी बाइक के शॉकर्स जल्दी खराब होने लगते हैं और अगर ज्यादा दिनों तक ऐसा किया जाए तो आपकी बाइक के शॉकर्स जल्दी टूट सकते हैं। आपको बता दें कि बाइक शॉकर्स की अलग से एक सर्विसिंग होती है, अगर आप ऐसा नहीं करवाते हैं तो शॉकर्स जल्दी ख़राब होते हैं। ऐसे में आपको समय से अपनी बाइक के शॉकर्स में ऑइल भरवा लेना चाहिए जिससे आपकी बाइक गड्ढों वाले रास्तों पर भी अच्छे से चलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो