scriptठण्ड में बाइक के इन हिस्सों को होता है सबसे ज्यादा नुकसान, ऐसे बचा सकते हैं इन्हें | keep your bike fit by following these tips | Patrika News

ठण्ड में बाइक के इन हिस्सों को होता है सबसे ज्यादा नुकसान, ऐसे बचा सकते हैं इन्हें

Published: Jan 13, 2019 04:43:54 pm

Submitted by:

Vineet Singh

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बड़ी आसानी से सर्दियों के मौसम में अपनी बाइक को फिट रख सकते हैं।

bike care in winters

ठण्ड में बाइक के इन हिस्सों को होता है सबसे ज्यादा नुकसान, ऐसे बचा सकते हैं इन्हें

नई दिल्ली: अगर आप बाइक चलाते हैं तो आपको पता होगा कि बाइक को सर्दियों के मौसम में काफी संभालकर रखना पड़ता है और अगर ठीक तरीके से इनका रख-रखाव न किया जाए तो ये बहुत जल्दी ख़राब हो सकती है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बड़ी आसानी से सर्दियों के मौसम में अपनी बाइक को फिट रख सकते हैं।
इंजन का रखें ख़ास ख्याल

कई बार ऐसा होता है कि जब आप अपनी बाइक की सर्विसिंग लेट कराते हैं तो सर्दियों में आपकी बाइक स्टार्ट होने में समय लगाती है ऐसा इसलिए होता है कि इंजन आयल गाढ़ा हो जाता है और ठण्ड की वजह से ये जम जाता और जब आप बाइक स्टार्ट करते हैं तो जब तक इंजन थोड़ा गर्म ना हो जाए ये स्टार्ट नहीं होती है ऐसे में आपको करना ये चाहिए कि समय से अपनी बाइक की सर्विसिंग करवा लेनी चाहिए इससे आपकी बाइक तुरंत ही स्टार्ट हो जाएगी।
क्लच और ब्रेक वायर

ठण्ड की वजह से आपको बाइक के क्लच और ब्रेक वायर के टूटने का डर बना रहता है ऐसे में अगर आप इन्हें समय से ठीक ना कराएं या रख-रखाव ना करें तो ऐन वक्त पर ये धोखा दे सकते हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में आपको इन्हें नया लगवा लेना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो