scriptVideo: बाइक से गिरने पर नहीं लगेगी चोट, बचाएगी Airbag वाली जैकेट | Misani airbag jacket will automatically inflate when it detects an accident | Patrika News

Video: बाइक से गिरने पर नहीं लगेगी चोट, बचाएगी Airbag वाली जैकेट

Published: Sep 16, 2015 03:26:00 pm

बाइक राइडर्स के लिए अच्छी खबर, अब बाइक से गिरने पर भी नहीं लगेगी चोट, एयर बैग वाली ये जैकेट देगी पूरी सुरक्षा

misano 1000

misano 1000

नई दिल्ली। बाइक लवर्स के लिए सेफ्टी के मामले में एक अच्छी खबर सामने है। बाइकों के लिए जैकेट्स, गलव्स जैसी एक्सेसरीज बनाने वाली कंपनी डाइनीस एक ऎसी जैकेट लेकर आई है, जिससे शायद ही बाइक से गिरने के बाद आप को कोई बड़ी चोट आएगी। आपने अभी तक एयर बैग्स वाली कारें देंखी होगी, लेकिन अब बाइकर्स के लिए एयर बैग्स वाली जैकेट भी मार्केट में जल्द अवलेबल होगी।

क्या-क्या सेंसर हैं लगे

डाइनीस की इस जैकेट का नाम “मिसानो 1000” है। इस जैकेट के अंदर एयर बैग्स के साथ-साथ ऎसी टेकनॉलजी भी है, जिससे ये आपको खुद ब खुद इंस्ट्रक्शन देती है कि कब इसे उतारना है। इसके अलावा मिसानो 1000 में एक्सरलेशन सेंसर भी लगे हैं, जिसकी मदद से जैकेट को पता लगता है कि कब ड्राइवर की किसी दूसरे वाहन से टक्कर होने वाली है या फिर ड्राइवर गिरने वाला है।

दो इंच फूलेगी

डाइनीस का कहना है कि मिसानो 1000 एयर बैग्स वाली पहली जैकेट है, जोकि खुद से काम करती है और ना ही इसे बाइक में कनेक्ट करने की जरूरत पड़ती है। जिस समय बाइक की टक्कर होगी उस दौरान ये जैकेट करीब दो इंच तक फूल जाएगी। जैकेट के जिस हिस्से में एयरबैग्स मौजूद होंगे वहीं से ये दो इंच फूलेगी। इससे बाइकर की कॉलर बोन, चेस्ट और बैक में चोट नहीं आएगी और ना ही उसकी गर्दन में कोई भारी झटका लगेगा।

ये है कीमत

इस जैकेट का बाइकर्स को बेसब्री से इंतजार है। माना जा रहा है कि मिसानो 1000 इस साल नवंबर में लॉन्च कर दी जाएगी, लेकिन लेटेस्ट टेक्नॉलजी से लेस इस जैकेट का प्राइस भी अच्छा खासा है। ये आपको करीब 1695 अमरीकी डॉलर की पड़ेगी।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो